Local Body Election.शहरी सरकारें चुनने के लिए मतदान में उत्साह

जयपुर 16 नवंबर (Local Body Election ) प्रदेश में 49 शहरी सरकारों को चुनने के लिए आज मतदान (Voting) हो रहा है।

Rahul Singh

November, 1609:53 AM

जयपुर 16 नवंबर (Local Body Election ) प्रदेश में 49 शहरी सरकारों को चुनने के लिए आज मतदान (Voting) हो रहा है। गुलाबी सर्दी के बीच मतदाताओं की सुबह से ही कई निकायों में लाइनें लगनी शुरू हो गई थी। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान केन्द्रों पर युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

पुरूष के साथ महिलाएं भी भारी संख्या में वोट डालने पहुंच रही है। सभी निकायों में सम्बन्धित जिला प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस जाब्ता तैनात किया हुआ है। इनकी मतगणना 19 नवंबर को होगी। मतदान ईवीएम से ही कराया जा रहा है। इन 49 निकायों में बीकानेर, भरतपुर और उदयपुर नगर निगम भी शामिल है।

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने डाला वोट—
केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बीकानेर नगर निगम के मतदान केन्द्र पर जाकर वोट डाला और बाहर आकर वोट डालने का साइन भी दिखाया। केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बालोतरा में वोट डाला। इसी तरह पूर्व केन्द्रीय मंत्री गिरिजा व्यास ने उदयपुर के गुरु गोविंद सिंह स्कूल में जाकर वोट डाला। राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया भी सपत्नीक वोट डालने आए। वहीं चूरू में प्रतिपक्ष के उप नेता राजेन्द्र राठौड़ ने भी वोट डाला

ईवीएम खराब— मतदान के दौरान कई जगह ईवीएम खराब होने की शिकायतें भी मिली। इस वजह से देरी से मतदान शुरु हो पाया। अजमेर के ब्यावर में ईवीएम मशीन की खराबी के कारण 40 मिनट देरी से मतदान शुरू हो पाया। इसके अलावा कई अन्य स्थानों से भी ईवीएम की शिकायतें मिली।

33 लाख से अधिक मतदाता—
राज्य में 49 नगर निकाय क्षेत्रों के लिए कुल 33 लाख 6 हजार 919 मतदाता अपने मताधिकार है। इनमें से 17 लाख 5 हजार पुरुष, 16 लाख 1 हजार 872 महिलाएं और 47 अन्य मतदाता शामिल हैं। इसमें 18 से 25 वर्ष की उम्र के 5 लाख 77 हजार 768, 26 से 35 उम्र के 8 लाख 30 हजार 325 मतदाता, 36 से 59 वर्ष की उम्र के 14 लाख 471 और 60 वर्ष से अधिक उम्र के 4 लाख 98 हजार 355 मतदाता है।

7942 उम्मीदवार मैदान में—
पार्षद के चुनाव में 7942 उम्मीदवार हैं। इनमें से 2832 महिलाएं, 5109 पुरुष और हनुमानगढ़ से एक तृतीय ***** प्रत्याशी है। प्रदेश के 14 वार्डों में प्रत्याशी निर्विरोध निकायों के सदस्य बन गए हैं।

5 हजार 833 ईवीएम— चुनाव कराने के लिए 5 हजार 833 ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी निकायों में लगभग 30 प्रतिशत मशीनें रिजर्व में रखी गई हैं।

20 हजार से ज्यादा सुरक्षा बल —
निकायों में 900 से ज्यादा क्रिटिकल और लगभग 43 वल्नरेबल निकायों का चिन्हीकरण किया है। उन्होंने कहा कि सभी निकायों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए हैं। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 20 हजार पुलिस बल लगाया गया है।

पर्यवेक्षकों की नजरें—
सभी निकायों में स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए भारतीय प्रशासनिक और राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है। 24 जिलों में 36 पर्यवेक्षक चुनाव के दौरान वहां की कानून व्यवस्था, आचार संहिता, चुनावी खर्च सहित कई अन्य विषयों पर पैनी नजर रखे है।

निकाय प्रमुख का चुनाव 26 को— पार्षद चुनाव के बाद निकाय प्रमुख का चुनाव 26 नवंबर व उपाध्यक्ष का 27 नवंबर को करवाया जाएगा। इसके लिए अधिसूचना 20 नवंबर को जारी होगी। इनकी मतगणना प्रातः 8 बजे से आरंभ होगी

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned