scriptशहरी सरकारों के चुनाव में अब नतीजों पर निगाह, बाड़ाबंदी की भी तैयारियां | Local body election congress bjp | Patrika News

शहरी सरकारों के चुनाव में अब नतीजों पर निगाह, बाड़ाबंदी की भी तैयारियां

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2019 01:58:32 pm

Submitted by:

rahul

शहरी सरकारों के चुनाव में अब नतीजों पर निगाह, बाड़ाबंदी की भी तैयारियां

evm

evm मशीनों को विधानसभा वार जमाते अधिकारी

जयपुर 17 नवंबर
राज्य की 49 शहरी सरकारों में कल चुनाव सम्पन्न हो गए और अब सबकी निगाहें 19 नवंबर पर टिक गई है। ये दिन नतीजे आने का है और सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। कांग्रेस और भाजपा ने अपने अपने चुनाव प्रबंधकों को जिम्मेदारी दे दी है कि वे सभी उम्मीदवारों के संपर्क में रहें ताकि चुनाव नतीजों में बाड़ाबंदी की नौबत आए तो सारे इंतजाम कर सके।
49 निकायों में हुए कल चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने अपने वोट डाले थे। सर्वाधिक मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में 91.67 प्रतिशत दर्ज हुआ, जबकि सबसे कम उदयपुर नगर निगम में 53 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव के लिए काफी लंबे समय से प्रचार का दौर चल रहा था। उम्मीदवारों की भागदौड़ चल रही थी। अब कल मतदान हो जाने के बाद सबने राहत की सांस तो ले ली लेकिन अब वे अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से संभावित चुनाव परिणाम को लेकर अटकलें लगा रहे है।
पार्षद बनने वाले उम्मीदवार बूथ वाइज वोटिंग के आधार पर भी अपना आकलन लगा रहे है। कांग्रेस और भाजपा के प्रदेशाध्यक्षों ने चुनाव को लेकर सभी प्रभारियों से रिपोर्ट भी मांग ली है और उनसे संभावित नतीजों को लेकर भी राय मशविरा कर रहे है। साथ ही मतगणना के दौरान तैयारियां रखने के निर्देश भी दिए गए है। पार्षद के नतीजे आने के बाद 20 नवंबर को निकाय प्रमुख की अधिसूचना जारी हो जाएगी और चुनाव 26 नवंबर को होगा। उपाध्यक्ष का चुनाव 27 नवंबर को होगा।
गौरतलब है कि 2014 में हुए 46 नगर निकायों में से जयपुर, जोधपुर और कोटा में चुनाव स्थगित किए जाने के कारण 43 नगर निकाय और 6 नवगठित नगर पालिकाओं सहित 49 निकायों में आम चुनाव करवाए गए हैं। जयपुर, जोधपुर और कोटा में दो दो नगर निगम बनाए गए थे और इसी वजह से ये टाल दिए गए और अब नए सिरे से इनका परिसीमांकन होगा और उसके बाद चुनाव होंगे।

…………………………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो