निकाय चुनाव: उम्मीदवारी के लिए कांग्रेस नेताओं ने रखी दावेदारी

कांग्रेस (Congress ) ने प्रदेश के 11 जिलों की 42 नगरीय निकायों (Local Body elections ) के लिए चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है।

By: rahul

Published: 17 Nov 2020, 06:23 PM IST

जयपुर। कांग्रेस (Congress ) ने प्रदेश के 11 जिलों की 42 नगरीय निकायों (Local Body elections ) के लिए चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं ने टिकट की दावेदारी रखनी शुरू कर दी है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इन निकायों में सदस्य पदों के लिए मतदान 11 दिसंबर, अध्यक्ष पद के लिए 20 दिसंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा। 1520 वार्डों के 2310 मतदान केंद्रों पर 12 लाख 75 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

23 से भरे जाएंगे नामांकन—
सदस्य पद के लिए 23 नवंबर को लोक सूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र भरने शुरू हो जाएंगे। नामांकन पत्र 27 नवंबर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 1 दिसंबर को प्रातः 10ः30 बजे से होगी। अभ्यर्थी अपने आवेदन 3 दिसंबर अपराह्न 3 बजे तक वापस ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आवंटन 4 दिसंबर को किया जाएगा। 11 दिसंबर को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 13 दिसंबर (रविवार) प्रातः 9 बजे से होगी।

अध्यक्ष के लिए नामांकन 14 दिसंबर को—
अध्यक्ष के लिए 14 दिसंबर को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 15 दिसंबर अपराह्न 3.00 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 16 दिसंबर को होगी, जबकि 17 दिसंबर को अपराह्न 3.00 बजे तक नाम वापस ले सकेंगे। चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसंबर को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के लिए मतदान 20 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2.00 बजे तक किया जाएगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसंबर को होगा।
इतनी राशि खर्च कर सकेंगे चुनाव में—
नगरपालिका सदस्य के लिए चुनाव खर्च की सीमा एक लाख रूपए और नगर परिषद सदस्य के लिए 1 लाख 50 हजार रूपए निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए प्राधिकृत अधिकारी की लिखित अनुमति प्राप्त करनी आवश्यक होगी और इसका प्रयोग रात्रि 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन में प्रचार के लिए वाहनों की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई है।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned