scriptआईएसआई का स्थानीय एजेंट जासूसी के आरोप मे गिरफ्तार | Local ISI agent arrested for espionage | Patrika News

आईएसआई का स्थानीय एजेंट जासूसी के आरोप मे गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Nov 27, 2021 07:19:00 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

इन्टेलीजेंस की कार्रवाई

आईएसआई का स्थानीय एजेंट जासूसी के आरोप मे गिरफ्तार

आईएसआई का स्थानीय एजेंट जासूसी के आरोप मे गिरफ्तार

राजस्थान की इटेंलीजेंस ब्यूरो ने जासूसी के आरोप में आईएसआई का स्थानीय एजेंट को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस महानिदेशक (इन्टेलीजेंस) उमेश मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी निबाब खां (34) पुत्र दिते खां चांदन जैसलमेर का रहने वाला हैं। वह लम्बे से समय से आईएसआई के स्थानीय एजेंट के रुप में काम कर रहा था। वर्ष 2015 में निबाब पाकिस्तान यात्रा र गया था, पाकिस्तान में आईएसआई के सम्पर्क में आने और आईएसआई के लिए जासूसी करने के लिए तैयार होने पर उसे पन्द्रह दिन का प्रशिक्षण देकर दस हजार रुपए की राशि प्रदान की गई।
भारत वापसी पर निबाब ने जासूसी का काम शुरु कर दिया। निबाब सैन्य सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से भेज रहा था। इसके बाद भी वह दो तीन बार और पाकिस्तान जाकर आया था। निबाब खां चादन मुख्य राजमार्ग पर मोबाइल फोन, सिमकार्ड और फोटो स्टैट की दुकान चलाता है। इस दुकान की आड में स्थानीय सैन्य गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर अपने हैण्डर को उपलब्ध करवाता था। साथ ही दुकान पर आने वाले ग्राहकों के दस्तावेजों से नजर बचाकर मोबाइल सिम इश्यु करके मोबाइल नम्बर के ओटीपी अपने हैण्डलर को उपलब्ध कराता था। जिससे पाक हैण्डलर इन भारतीय नम्बरों का उपयोग सोशल मीडिया अकाउंट संचालन कर सैन्य कर्मियों और नागरिकों को जासूरी के लिए फंसाने में उपयोग में लेते हैं।
निबाब खां को पाक हैण्डलर द्वारा हवाला नेटवर्क के जरिए भी भारी धनराशि का भुगतान किया जाता रहा हैं। जिसके उपर इन्टैलीजेंस निगरानी रखी जा रही थी। तथा तथ्यों की पुष्टि होने पर उससे पूछताछ की गई तथा मोबाइल फोन से मिले सामरिक महत्व के अहम दस्तावेजों के उपरान्त शासकीय गुप्त बात अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर अनुसंधान किया जा रहा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो