script

Fingerprint की मदद से लॉक-अनलॉक करें WhatsApp

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2019 03:32:03 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

व्हाट्स एप के एंड्रॉयड यूजर्स फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से अपने एप को अनलॉक कर सकेंगे। इससे पहले इस फीचर को आईओएस यूजर्स के लिए जारी किया गया था। आईफोन यूजर्स को मिलने वाले टचआईडी फीचर की तरह ही एंड्रॉयड यूजर्स अपने फिंगरप्रिंट की मदद से व्हाट्स एप को लॉक और अनलॉक कर सकेंगे।

Fingerprint की मदद से लॉक-अनलॉक करें WhatsApp

Fingerprint की मदद से लॉक-अनलॉक करें WhatsApp

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक फीचर रिलीज कर दिया है। नए अपडेट के बाद व्हाट्स एप के एंड्रॉयड यूजर्स फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से अपने एप को अनलॉक कर सकेंगे। इससे पहले इस फीचर को आईओएस यूजर्स के लिए जारी किया गया था। आईफोन यूजर्स को मिलने वाले टचआईडी फीचर की तरह ही एंड्रॉयड यूजर्स अपने फिंगरप्रिंट की मदद से व्हाट्स एप को लॉक और अनलॉक कर सकेंगे। एंड्रॉयड यूजर्स भी एप को ऑटोमैटिकली लॉक कर सकेंगे और फिंगरप्रिंट की मदद से इसे अनलॉक किया जा सकेगा।
व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट एप लॉक फीचर ठीक उसी तरह का है, जिस तरह आप किसी एप या अपने फोन को फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से अनलॉक करते हैं। फिंगरप्रिंट से लॉक या अनलॉक की सेटिंग आप व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाकर कर सकते हैं। व्हाट्सएप में आपको ऑटोमेटिक लॉक करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे, जिनमें तुरंत, एक मिनट के बाद और 30 मिनट के बाद जैसे विकल्प शामिल हैं।
अगर यूजर ने व्हाट्सएप लॉक इनेबल कर रखा होगा, तो एक तय वक्त बाद व्हाट्सएप अनलॉक हो जाएगा। यूजर्स खुद सलेक्ट कर सकेंगे कि एप को ऑटोमैटिकली अनलॉक कितने समय में किया जाए। एप बंद करते ही लॉक करने से लेकर, 1 मिनट के बाद और 30 मिनट बाद लॉक करने तक का ऑप्शन यूजर्स को दिया गया है। साथ ही यूजर्स यह भी चुन पाएंगे कि उनको भेजे गए मैसेज या सेंडर का नाम नोटिफिकेशंस में दिखें या नहीं। व्हाट्सएप की ओर से इस फीचर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है।
व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर एप ओपन कर उसकी सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट, उसमें प्राइवेसी और फिंगरप्रिंट लॉक सलेक्ट करना होगा। यहां Unlock with fingerprint option को इनेबल करने के बाद फिंगरप्रिंट कन्फर्म करना होगा। फिंगरप्रिंट कन्फर्म करने के बाद व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट का फीचर शुरू हो जाएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने व्हाट्सएप एप को अपडेट जरूर कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो