scriptLockdown Coronavirus : फसलों की बुवाई-कटाई पर रोक नहीं | Lockdown Coronavirus | Patrika News

Lockdown Coronavirus : फसलों की बुवाई-कटाई पर रोक नहीं

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2020 05:44:40 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Lockdown Coronavirus : कोरोना के कहर से बचने के लिए संपूर्ण भारत में 14 अप्रेल तक लॉकडाउन है और इस दौरान लोगों के घरों से निकलने की इजाजत नहीं है, लेकिन किसानों के लिए राहत की बात है कि फसलों की बुवाई व कटाई पर इस दौरान कोई रोक नहीं होगी।

Lockdown  Coronavirus : फसलों की बुवाई-कटाई पर रोक नहीं

Lockdown Coronavirus : फसलों की बुवाई-कटाई पर रोक नहीं

फसलों की बुवाई-कटाई पर रोक नहीं

लॉकडॉउन में किसानों को मिली राहत

जयपुर। कोरोना के कहर से बचने के लिए संपूर्ण भारत में 14 अप्रेल तक लॉकडाउन है और इस दौरान लोगों के घरों से निकलने की इजाजत नहीं है, लेकिन किसानों के लिए राहत की बात है कि फसलों की बुवाई व कटाई पर इस दौरान कोई रोक नहीं होगी।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन को लेकर दिए गए पूर्व आदेश को जारी रखते हुए नए आदेश में कहा है कि किसानों और खेतिहर मजदूरों को खेतों में काम करने की छूट होगी। कृषि यंत्रों से संबद्ध कस्टम हायरिंग सेंटर खुले रहेंगे।
आने-जाने की छूट
यहीं नहीं, फसलों की कटाई व बुवाई के लिए कृषि यंत्रों को एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश तथा किसी प्रदेश के भीतर ही ले जाने की छूट होगी। उर्वरक, कीटनाशक और बीज तैयार करने वाली कंपनियों व पैकेजिंग इकाइयों का काम जारी रहेगा।
खुली रहेंगी मंडियां
सबसे महत्वपूर्ण यह कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद समेत कृषि उत्पादों की खरीद में शामिल एजेंसियों का काम जारी रहेगा। एग्री प्रोड्यूस मार्केट कमेटी व राज्य सरकारों की ओर से संचालित मंडियां खुली रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो