scriptLockdown Coronavirus : एफसीआई ने देशभर में भेजा 8.39 लाख टन अनाज | Lockdown Coronavirus Anaj | Patrika News

Lockdown Coronavirus : एफसीआई ने देशभर में भेजा 8.39 लाख टन अनाज

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2020 07:05:20 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Lockdown Coronavirus : केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने 31 मार्च तक 8.39 लाख टन खाद्यान्न देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया है।

Lockdown Coronavirus : एफसीआई ने देशभर में भेजा 8.39 लाख टन अनाज

Lockdown Coronavirus : एफसीआई ने देशभर में भेजा 8.39 लाख टन अनाज

एफसीआई ने देशभर में भेजा 8.39 लाख टन अनाज
पीडीएस लाभार्थी को हर माह पांच किलो अनाज मुफ्त
जयपुर। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने 31 मार्च तक 8.39 लाख टन खाद्यान्न देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया है।
पासवान ने ट्वीट के जरिए कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के उपाय के तौर पर किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान 24 मार्च से 31 मार्च तक भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने 299 रेल रेक के जरिए कुल 8.39 लाख टन खाद्यान्न देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया है। लॉकडाउन के दौरान देश सार्वजनिक विरतण प्रणाली (पीडीएस) के तहत खाद्यान्नों का नियमित वितरण सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने विशेष व्यवस्था की है। एफसीआई के मुताबिक निगम के मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो चैबीसों घंटे काम कर रहा है। केंद्र सरकार ने पीडीएस के प्रत्येक लाभार्थी को तीन महीने तक पांच किलो अनाज (गेहूं या चावल) हर महीने मुफ्त देने का एलान किया है, जोकि लाभार्थियों को सस्ते दर पर हर महीने मिल रहे अनाज के अतिरिक्त होगा। ऐसे में पीडीएस के तहत वितरण के लिए अनाज की जरूरत बढ़ जाने के कारण एफसीआई लगातार देश के विभिन्न हिस्सों में अनाज पहुंचा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो