scriptलॉकडाउन इफेक्ट: फिर बढ़ेगी अमरनाथ यात्रा पंजीकरण की तिथि | Lockdown effect: Amarnath yatra registration date will be increased | Patrika News

लॉकडाउन इफेक्ट: फिर बढ़ेगी अमरनाथ यात्रा पंजीकरण की तिथि

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2020 12:27:44 pm

Submitted by:

Sharad Sharma

राजस्थान सहित देशभर के श्रद्धालु हो रहे निराशलॉकडाउन की वजह से पड़ेगा तैयारियों पर असर

लॉकडाउन इफेक्ट: फिर बढ़ेगी अमरनाथ यात्रा पंजीकरण की तिथि

लॉकडाउन इफेक्ट: फिर बढ़ेगी अमरनाथ यात्रा पंजीकरण की तिथि

जयपुर। लॉकडाउन बढ़ने की सूरत में अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण की तिथि फिर आगे बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। यह तिथि मई तक बढ़ाई जा सकती है। इस साल एक अप्रैल से यात्रा पंजीकरण शुरू किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे 15 अप्रैल तक स्थगित किया गया है। आज प्रधानमंत्री मोदी की ओर से लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद यात्रा की तारीख को आगे बढ़ना लगभग तय माना जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण यात्रा की तैयारियों पर असर पड़ सकता है। इस यात्रा में राजस्थान से भी हजारों यात्री जाते हैं।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक इस साल 23 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होनी है। इसके लिए तैयारियां की जा रही थीं, लेकिन कोरोना वायरस के कारण तैयारियों को बीच में ही रोकना पड़ा। इसमें प्रथम चरण में यात्रा पंजीकरण की प्रक्रिया को मुकम्मल बनाया जाता है, लेकिन अब तक यह प्रक्रिया शुरू ही नहीं हो पाई है। यात्रा से पहले पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से बर्फ हटाने का काम किया जाता है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इसमें दिक्कतें आ सकती है। इस समय प्रशासन और सरकार का सारा ध्यान कोरोना वायरस से बचाव पर लगा हुआ है। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार अगर लॉकडाउन खींचता है तो यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू नहीं किया जा सकता है। यह पंजीकरण बैंक शाखाओं के माध्यम से किया जाना है। इस समय बैंकों में भी सीमित काम हो रहा है।
आपको बता दे की हर साल बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए राजस्थान से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु पंजीकरण करवाते हैं। इसके लिए कई सामाजिक व धार्मिक संगठनों की ओर से यात्रा का भी प्रावधान किया जाता है। इस दौरान सैंकड़ों की संख्या में बसें जम्मू व श्रीनगर होते हुए बालटाल पहुंचती है और फिर पदयात्रा करते हुए बर्फानी बाबा के दर्शन के लिए जाते हैं। इस बार अब तक इस संबंध में कोई पंजीकरण नहीं हो पाया है, जिसको देखते हुए यह लग रहा है कि यात्रा मई के अंत तक ही शुरू हो पाएगी और ज्याद श्रद्धालुओं का इस बार बाबा के दर्शन का मौका नहीं मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो