परकोटे के बाजार खुलवाने के लिए व्यापारी हुए एकजुट

लॉकडाउन (Lockdown) में बाहरी बाजारों में ढील मिलने के बाद अब राजधानी के चारदीवारी (Jaipur Parkota) के व्यापारी भी बाजार (market) खुलवाने को लेकर एकजुट हो गए है। चारदीवारी क्षेत्र की करीब 25 हजार दुकानें पिछले 68 दिनों से बंद है। जयपुर व्यापार महासंघ के नेतत्व में व्यापारियों ने मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता को पत्र लिखकर चारदीवारी में कर्फ्यू हटाने का आग्रह किया है।

By: Girraj Sharma

Updated: 28 May 2020, 07:50 PM IST

परकोटे के बाजार खुलवाने के लिए व्यापारी हुए एकजुट
— जयपुर व्यापार महासंघ ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र
— चारदीवारी में कर्फ्यू हटाने का किया आग्रह

जयपुर। लॉकडाउन (Lockdown) में बाहरी बाजारों में ढील मिलने के बाद अब राजधानी के चारदीवारी (Jaipur Parkota) के व्यापारी भी बाजार (market) खुलवाने को लेकर एकजुट हो गए है। चारदीवारी क्षेत्र की करीब 25 हजार दुकानें पिछले 68 दिनों से बंद है। जयपुर व्यापार महासंघ के नेतत्व में व्यापारियों ने मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता को पत्र लिखकर चारदीवारी में कर्फ्यू (Curfew ) हटाने का आग्रह किया है।

जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि चारदीवारी में रोजाना करीब एक हजार करोड रुपए का व्यापार होता है। लॉकडाउन के चौथे चरण में 18 मई से जयपुर शहर में चारदीवारी के अलावा सभी क्षेत्रों में बाजार खुल गए है। जबकि चारदीवारी क्षेत्र में अभी भी कर्फ्यू लगा हुआ है। परकोटे के 25000 दुकानदार व करीब 5 लाख लोग कर्फ्यू से प्रभावित है। चारदीवारी जयपुर का ह्रदय स्थल है, यहां हॉटस्पॉट क्षेत्रों को छोड़कर सभी थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटाया जाना चाहिए। गोयल ने बताया कि मुख्य सचिव को पत्र लिखकर परकोटे के बाजार खोलने का आग्रह किया गया है। गोयल ने बताया कि अगर सरकार परकोटे के बाजारों को खोलने के आदेश जारी करती है तो व्यापारी सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पूरी तरह पालना करेंगे।

जयपुर व्यापार महासंघ के महामंत्री सुरेन्द्र बज ने बताया कि जयपुर के व्यापार को गति देने के लिए परकोटे से कर्फ्यू हटाना जरूरी है। परकोटे से कर्फ्यू हटेगा तो जयपुर के व्यापार को गति मिल सकेगी। चारदीवारी क्षेत्र जवाहरात, टेक्सटाइल, किराना, ड्राईफ्रूट, हार्डवेयर, दवा मार्केट, पाठ्य पुस्तकें स्टेशनरी, मनिहारी, प्लास्टिक आइटम, बर्तन आदि का थोक और रिटेल व्यापार होता है।

बाजार खुलने से पहले हो सेनेटाइजेशन
परकोटे के बाजार खुलने से पहले व्यापारियों ने बाजारों और बरामदों में हर दुकान के बाहर सेनेटाइजेशन की मांग भी उठाई है। इसे लेकन व्यापारियों ने नगर निगम प्रशासन से बातचीत भी की है। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि बाजार में सेनेटाइजेशन और साफ—सफाई को लेकर नगर निगम अतिरिक्त आयुक्त अरुण गर्ग से बातचीत की है। बाजार में लॉकडाउन के दौरान नियमित सफाई नहीं हो रही है। बाथरूमों की सफाई होना आवश्यक है। इसे लेकर निगम अधिकारियों से बातचीत की है।

COVID-19
Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned