Corona Update- जयपुर में इन इलाकों में लग सकता है लॉकडाउन!

कोरोना को लेकर गृह विभाग की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्य के कंटेनमेंट जोन में अब राज्य सरकार लॉकडाउन की तैयारी कर रही है। ऐसे इलाकों में लॉकडाउन लगाया जाएगा, जहां पर कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं।

By: Tasneem Khan

Updated: 01 Dec 2020, 01:25 PM IST

जयपुर। कोरोना को लेकर गृह विभाग की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्य के कंटेनमेंट जोन में अब राज्य सरकार लॉकडाउन की तैयारी कर रही है। ऐसे इलाकों में लॉकडाउन लगाया जाएगा, जहां पर कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। जहां संक्रमण फैलने की संभावना सबसे ज्यादा है, उन गलियों को सील भी किया जा सकता है।

हालांकि पूरे शहर या पूरे इलाकों को बंद करने से बचा जाएगा। इसके लिए अब संक्रमित मरीजों के घरों और गलियों को चिन्हित किया जाएगा। जहां पर लॉकडाउन लगाया जाएगा, वहां पर मेडिकल सुविधाओं के अलावा सभी सुविधाएं बंद रहेगी। ऐसे इलाकों को लेकर राजधानी जयपुर में सर्वे शुरू हो गया है।

यहां अभी 8 इलाके ऐसे हैं, जहां से 25 से 35 मरीज हर दिन मिल रहे हैं। इन इलाकों में लॉकडाउन लगाया जा सकता है। हालांकि पहले मरीजों के घरों का सर्वे होगा, उसके बाद गलियों को सील करने की कार्रवाई की जाएगी। जयपुर राज्य में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीजों वाला जिला है। एक दिन पहले सोमवार को ही जिले में 745 नए कोरोना पॉजिटिव दर्ज किए गए हैं। यह जयपुर जिले में मिले कोरोना संक्रमितों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इन इलाकों पर सरकार की नजर
जयपुर में झोटवाड़ा, मानसरोवर, वैशाली नगर, सोडाला, मालवीय नगर, जगतपुरा और सांगानेर में सबसे ज्यादा नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मरीजों स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है। अब इन इलाकों में गलियां चिन्हित करने के साथ जांच भी बढ़ाई जाएगी। इन चिन्हित इलाकों में हर दिन सर्वे भी किया जाएगा। झोटवाड़ा से अब तक 555 संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं मानसरोवर से 546, सोडाला से 433, मालवीय नगर से 429, वैशाली नगर से 396, जगतपुरा से 280 और सांगानेर से अब तक 263 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। हर दिन मिलने वाले मरीजों की दर इन इलाकों में बाकी शहर की तुलना में ज्यादा है। इस कारण ये इलाके कंटेनमेंट जोन माने जा रहे हैं।

जयपुर जिले से एक दिन के सर्वाधिक मरीज
सोमवार को जिले से एक दिन के सर्वाधिकम 745 मरीज मिले हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा मानसरोवर से 38, झोटवाड़ा से 38, वैशाली नगर से 36, मालवीय नगर से 35, सांगानेर से 34, विद्याधर नगर से 32 और सोडाला से 31 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं अजमेर रोड से 28, दुर्गापुरा से 27, जगतपुरा से 26, जवाहर नगर से 26, टोंक फाटक से 25 कोरोना पॉजिटिव दर्ज किए गए। ये सभी इलाके ऐसे हैं, जहां से एक दिन में 25 से ज्यादा संक्रमित दर्ज किए गए हैं। ऐसे में कंटेनमेंट जोन की संख्या और भी बढ़ सकती है। जयपुर के अधिकतर बाहरी इलाकों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं पुराने शहर में कोरोना महामारी ने शुरुआत में ही अपना असर दिखा दिया था। इस कारण अब वहां से कोरोना के मरीजों की संख्या कम हो चुकी है।

Corona virus coronavirus
Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned