scriptलॉकडाउन के दौरान अगर बढ़ा लिया वजन | lockdown weight loss | Patrika News

लॉकडाउन के दौरान अगर बढ़ा लिया वजन

locationजयपुरPublished: May 19, 2020 05:39:43 pm

Submitted by:

Amit Purohit

लॉकडाउन के दौरान घरों में सब साथ हैं, रोज नित-नई रैसिपी बन रही है, वहीं वजन भी बढ़ रहा है। वर्क फ्रॉम होम करने वालों के पास अपेक्षाकृत पहले से कहीं अधिक काम है और बैठे-बैठे बहुत अधिक वक्त बीत जाता है, ऐसे में भी उनका वजन बढ़ रहा है।

लॉकडाउन के दौरान अगर बढ़ा लिया वजन

लॉकडाउन के दौरान अगर बढ़ा लिया वजन

आपको जरूरत ऐसी रणनीतियां बनाने की है जो आपका वजन कम करने में सहायक हो। इसमें खानपान पर नियंत्रण से लेकर एक्सरसाइज भी शामिल है। अगर आपने वजन कम करने की दिशा में अब तक कोई कदम नहीं उठाया है तो अब उठा लें और आगे के लिए भी इसे आदत बना लें।
खूब पानी पीएं
एक लीटर पानी की बोतल अपने पास रखें, बीच-बीच में इससे पानी पीते रहें। आप इससे छोटी बोतल भी रख सकते हैं, ताकि जितनी बार आपको पानी की प्यास लगें, आप उठे और खुद भर कर पानी लाएं। इससे आपका काम के बीच से ब्रेक भी होता रहेगा। कंप्यूटर या लैपटॉप के बगल में एक गिलास के साथ इस पानी की बोतल को रख लें। आप इसमें थोड़ा पुदीना या अगर चिकित्सक की ओर से मना न हो तो थोड़ा सी-सॉल्ट भी मिला सकते हैं। इससे आपमें एनर्जी बनी रहेगी। कोशिश करें कि शाम सात बजे तक कम से कम आठ गिलास जितना पानी तो पी ही लें।
खाने में कंट्रोल
अगर आपका वजन अधिक बढ़ गया है तो आप उपवास भी रख सकते हैं या खाने के बीच का गैप बढ़ा सकते हैं। यह ध्यान रखें कि यह गैप इतना लंबा भी न हो कि शरीर में कमजोरी महसूस होने लगे। बीच-बीच में ऐसा कुछ खाते रहे, जो शरीर को पोषण भी दें और जिसमें कैलोरी ज्यादा न हो। चीनी का उपयोग कम कर दें, शुरू-शुरू में यह कठिन लग सकता है लेकिन जल्द ही आपको इसकी आदत हो जाएगी। सुबह का ब्रेकफास्ट न छोड़े न ही दोपहर का लंच। आप चाहें तो डिनर को स्किप कर सकते हैं या कुछ हल्का-फुल्का खाकर बिस्तर पर जा सकते हैं।
एक्सरसाइज करना न छोड़ें
चूंकि हम लॉकडाउन के दौरान बाहर या जिम में जाकर कसरत नहीं कर सकते तो भी आप घर पर एक्सरसाइज को मिस न करें। आप किसी यू-ट्यूब चैनल या सोशल मीडिया के किसी ग्रुप से जुड़ सकते हैं जो आपको एक्सरसाइज के लिए प्रेरित करेंगे। अगर आपकी छत सेफ है तो अपनी छत पर जाकर एक्सरसाइज कीजिए नहीं तो घर में अपनी चटाइ बिछा कर जुट जाइए।
नोट करें प्रगति
यह फिट रहने के लिए सबसे कारगर और महत्त्वपूर्ण कदम है। आप जो कुछ भी खाते हैं, उसे और अपने वर्कआउट, एक्टिविटी लेवल को लिख लें और मुझे विश्वास है कि बिस्तर पर जाने से पहले जब इसे देखेंगे तो आपको अगले दिन के के लिए बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी।
अच्छा ही खाएं
कई घरों में इन दिनों मिठाई या वसायुक्त खाना बनने लगा है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो लॉकडाउन में अकेले फंस गए हैं और चिप्स जैसे जंकफूड स्टोर करने के बाद उन्हें खा रहे हैं। दोनों से ही बचने की जरूरत है। भोजन को जहां तक हो सके, संतुलित बनाने का प्रयास
करें।
टहलते रहें
जबकि हम सभी घर से काम कर रहे हैं तो एक सरल आदत दिन की कैलोरी को तोडऩे में भी मदद करेगी। हर बार जब आप किसी से बात करते हैं, तो बैठने के बजाय टहलें। हमारे लिए 10,000 कदम तक चलना कठिन है, लेकिन ऐसा करना आपको वजन घटाने के अपने लक्ष्य के करीब ले जाएगा। इसके अलावा अपनी नींद से समझौता न करें। अब यह वैज्ञानिक तथ्य है कि नींद का वजन घटने-बढऩे से बहुत गहरा संबंध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो