scriptयह दल आतंक मचा पहुंचा रहा है नुकसान | locust-attack-continue-in-Rajasthan farmers In Problem | Patrika News

यह दल आतंक मचा पहुंचा रहा है नुकसान

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2019 05:59:38 pm

Submitted by:

Ashish

Locust attack : राजस्थान में सीमावर्ती जिलों के साथ ही अन्य स्थानों पर भी किसान टिड्डी के हमले से परेशान हैं।
 

आतंक मचा यह दल पहुंचा रहा नुकसान

आतंक मचा यह दल पहुंचा रहा नुकसान

जयपुर
Locust attack : राजस्थान में सीमावर्ती जिलों के साथ ही अन्य स्थानों पर भी किसान टिड्डी के हमले से परेशान हैं। टिड्डी के झुुंड फसलों को अपना निशाना बना किसानों की चिंता बढ़ा रहे हैं। पाकिस्तानी सरहद से सटे जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर जिलों में टिड्डी दलों की घुसपैठ जारी है, वहीं शेखावटी का कुछ क्षेत्र भी टिड्डी दलों की खेतों में घुसपैठ से प्रभावित हो गया है। यहां के किसान फसल खराब होने से चिंतित है। सीकर के श्रीमाधोपुर में टिड्डी की घुसपैठ से किसानों को फसल खराबा होने पर नुकसान झेलना पड़ रहा है। प्रशासन के टिड्डी नियंत्रण के इंतजाम नहीं होने से किसानों की यह परेशानी और बढ़ गई है।
दरअसल, पाकिस्तान से सटे राजस्थान के राजस्थान के सरहदी जिलों में पिछले कुछ समय से टिड्डी दलों की घुसपैठ हो रही है। सबसे पहले मई महीने में जैसलमेर में टिड्डी झुंड ने खेतों पर हमला बोलना शुरू किया था, तब से सरहदी जिलों में टिड्डी की समस्या का सामना किसानों को करना पड़ रहा है। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर यहां कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी नियंत्रण की कोशिश भी की जा रही है। टिड्डी के प्रजनन काल का समय होने के चलते इस बात की आशंका जताई जा रही है कि पिछले 3 महीनों से जारी टिड्डी दलों का आतंक अभी ओर जारी रख सकता है। आपको बता दें कि टिडि्डयों के हमले से फसल बर्बाद होने से किसानों को नुकसान हो रहा है। इतना ही नहीं, अब टिड्डी दलों के साथ ही अब फाका यानि छोटी टिड्डी के घुसपैठ कर खेतों में आतंक मचाने का सिलसिला जारी है।
फसल चौपट कर रहा टिड्डी दल
सीकर के श्रीमाधोपुर शहर सहित आस-पास के गांव में टिड्डी दल का प्रकोप भारी मात्रा में देखने को मिल रहा है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। आसपास गांवों में टिड‌्डी के झुंड देखे जाने के बाद किसान फसल खराब होने को लेकर काफी परेशान हैं।
ढ़ाणी जयरामका वाली निवासी महेंद्र कुमार ने बताया कि टिडियों के दल ने किसानों के खेतों में अपना डेरा डाल दिया है। किसानों के खेतों में खड़ी बाजरे की फसल की पत्तियों को चट कर टिड्डी दल फसल को चौपट कर रहे हैं।
नुकसान लेकिन विभाग मौन
किसानों का कहना है कि हजारों की संख्या में टिड्डी दल ने खेतों में डेरा डाल रखा है। किसान किशोर कुमार, गोपाल राम का कहना है कि टीडी दल एक खेत में दावा बोलकर पूरे खेत की फसल को चट कर जाते हैं फिर दूसरे खेत में प्रवेश कर रहे हैं। स्थानीय किसानों का कहना है कि टीडी दल के श्रीमाधोपुर इलाके में डेरा डालने के बावजूद कृषि विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा करने की कोई जहमत नहीं उठाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो