scriptफसली सीजन बदल गया लेकिन अभी तक किसान परेशान | Locust attack In border area farmersb Rabi Kharif season grasshopper | Patrika News

फसली सीजन बदल गया लेकिन अभी तक किसान परेशान

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2019 04:27:42 pm

Submitted by:

Ashish

Locust Attack : राजस्थान में टिड्डी दलों का आतंक अभी तक खत्म नहीं हुआ है। किसान टिड्डी दलों के आतंक से परेशान हैं।

locust-attack-in-border-area-farmersb-rabi-kharif-season-grasshopper

फसली सीजन बदल गया लेकिन अभी तक किसान परेशान

जयपुर/जैसलमेर
Locust Attack : राजस्थान में टिड्डी दलों का आतंक अभी तक खत्म नहीं हुआ है। किसान टिड्डी दलों के आतंक से परेशान हैं। टिड्डी दल खेतों में फसल को चट कर किसानों की कमर तोड़ रहे हैं। टिड्डी दलों के हमलों से पहले ही प्रदेश के कई जिलों में किसानों का बड़ा नुकसान हो चुका है लेकिन अभी भी कई स्थानों पर टिड्डी दल खेतों में धावा बोलकर किसानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। टिड्डी दलों को नियंत्रित करने के लिए कोशिश के प्रशासन के दावे कई जगह खोखले साबित हो रहे हैं। स्थिति यह है कि फसली सीजन बदल गया है लेकिन टिड्डी दलों का आतंक नहीं थम रहा है। पहले टिड्डी दलों ने खरीफ सीजन की फसलों को नुकसान पहुंचाया और अब रबी सीजन की अगेती फसलों को ये चट कर बर्बाद कर रहे हैं। दरअसल, राज्य के सीमावर्ती जिलों में गर्मियों से टिड्डी दलों का आतंक शुरू हुआ था। पाकिस्तान की तरफ से टिड्डी दलों की घुसपैठ शुरू हुई। इस घुसपैठ से सीमावर्ती जिलों के साथ ही अन्य कई जिलों में टिड्डी दलों ने जमकर आतंक मचाया। फसलों को नुकसान पहुंचाया। प्रशासन ने इन्हें नियंत्रित करने के दावे किए लेकिन अभी भी कई स्थानों पर टिड्डी दल किसानों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं।

टिड्डी दलों की भरमार
जैसलमेर के मोहनगढ़ के नहरी क्षेत्र में इन दिनों टिड्डी दलों की भरमार देखने को मिल रही है। लोकस्ट विभाग और जिला प्रशासन की लापरवाही के चलते टिड्डी दलों खेतों पर धावा बोल फसलों को चौपट कर रहे हैं। लेकिन टीम दलों पर नियंत्रण नहीं कर पा रही है। पिछले 4 महीने से टिड्डी ने किसानों को परेशान कर रखा है। टिड्डी नियंत्रण नहीं होने के कारण नहरी क्षेत्र में फिर से फाका और टिड्डी की भरमार देखने को मिल रही है। नहरी क्षेत्र में पीडी नहर क्षेत्र और लारिका माईनर क्षेत्र में टिड्डी ने चणे की फसलों को पूरी तरह से साफ कर दिया है।
नए पौधे भी खा गईं टिड्डी
किसानों ने हजारों रुपए खर्च करके खेतों में चने की फसलों की बिजाई की थी। लेकिन टिड्डी दलों ने किसानों की पूरी मेहनत पर पानी फेर फसल को चौपट कर दिया है। बिजाई के बाद जो भी पौधे निकले थे। उन्हें टिड्डी खा गई हैं। अब खेत पूरी तरह से साफ नजर आ रहे हैं। लोकस्ट विभाग की मनमानी व लापरवाही के चलते किसानों को नुकसान हो रहा है। अब कई किसानों के पास इतनी राशि नहीं बची है कि वो खेतों में दोबारा बीजाई कर सके। किसानों ने जिला प्रशासन से उचित कार्यवाही की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो