विधानसभा में बोले कृषि मंत्री कटारिया- टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशासन चाक-चौबंद

विधानसभा में बोले कृषि मंत्री कटारिया- टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशासन चाक-चौबंद

abdul bari | Publish: Jul, 22 2019 09:42:56 PM (IST) | Updated: Jul, 23 2019 02:08:27 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

विधानसभा में सोमवार को विशेष उल्लेख के तहत उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कृषि मंत्री कटारिया ने कहा कि चूरू जिले में सरदारशहर के काकलासर, छाजूसर, बीकासर, रंगाईसर सहित आसपास के गांवों में छितराई अवस्था में टिड्डी होने की सूचना है। अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

जयपुर
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ( minister lalchand kataria ) का कहना है कि टिड्डी प्रभावित जिलों ( Locust attack in Rajasthan ) में टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशासन पूरी तरह चाक-चौबंद है। कीटनाशक, वाहन सहित सभी जरूरी संसाधन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। वह स्वयं प्रतिदिन रिपोर्ट लेकर नियंत्रण कार्य की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

विधानसभा ( Rajasthan Vidhan Sabha) में सोमवार को विशेष उल्लेख के तहत उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कृषि मंत्री कटारिया ने कहा कि चूरू जिले में सरदारशहर के काकलासर, छाजूसर, बीकासर, रंगाईसर सहित आसपास के गांवों में छितराई अवस्था में टिड्डी होने की सूचना है। अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। बीकानेर से कीटनाशक लेकर टिड्डी नियंत्रण दल पहुंच चुका है। आसपास के सभी गांवों में सर्वे चालू करा दिया गया है। यहां स्थिति सामान्य है और कीटनाशक का छिड़काव कर टिड्डी दलों पर नियंत्रण किया गया है। सरदारशहर क्षेत्र में छिड़काव के लिए पर्याप्त कीटनाशक उपलब्ध है।


कटारिया ने कहा कि आंधी की वहज से समस्या आ रही है। जैसलमेर-बाड़मेर से टिड्डी दूसरी जगह शिफ्ट हो रही हैं, लेकिन विभाग के अधिकारी पूरी मुस्तैदी से टिड्डी नियंत्रण में लगे हुए हैं। प्रशासन पूरी तरह चाक-चौबंद है। कीटनाशक एवं वाहन सहित सभी जरूरी संसाधन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। जहां किसी प्रकार की मांग आती है तो उसी अनुसार अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराकर व्यवस्था कराई जा रही है।

कटारिया ने कहा कि वह स्वयं प्रतिदिन रिपोर्ट लेकर टिड्डी नियंत्रण की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। प्रभावित जिलों के कलक्टर से बात कर जरूरी निर्देश देते हैं। टिड्डी से फसलों को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने विधायकों से टिड्डी की जानकारी मिलने पर साझा करने का आग्रह किया।

 

यह खबरें भी पढ़ें...

हे राम! मंत्रीजी के हाथों होना था लोकार्पण, इसलिए शव की अंत्येष्टि को ही रोक दिया गया


युवक को 'तलवार गैंग' के साथ वीडियो में देखकर तिलमिलाया 'बंदूक गैंग', अपहरण कर तोड़े हाथ-पैर

 

बजरी माफिया के हौसले बुलंद: कनपटी पर बंदूक तान कर छुड़ा ले गए जब्त बजरी की ट्रॉली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned