locust terror || किसानों  की उड़ी नींद


टिड्डी दल ने फिर किया हमला

१५ किलोमीटर लंबा और ५ किलोमीटर चौड़ा है टिड्डी दल

किसानों ने बजाए थाली और पीपे

By: Rakhi Hajela

Published: 26 Jun 2020, 02:41 PM IST

प्रदेश में चल रहे टिड्डी आतंक के बीच टिड्डियों ने शुक्रवार सुबह एक बार फिर जयपुर का रुख किया। हालांकि यह शहर तक नहीं आई लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इनका असर नजर आया। शुक्रवार अल सुबह टिड्डियों ने बगरू और आसपास के क्षेत्रों में हमला किया तो १२ बजते बजते यह चौंमू तक पहुंच गई। जानकारी के मुताबिक सुबह छह बजे लाखों की संख्या में आए टिड्डी दल ने बगरू और आसपास के क्षेत्रों में खेतों को साफ कर दिया और पेड़ों पर जमकर बैठ गईं। अचानक हुए इस हमले से परेशान किसान खेतों और मकान की छत पर थालियां बजाते रहे जिससे इन्हें भगाया जा सके। वहीं कुछ गांवों में किसानों ने इन पर कीटनाशक भी छिड़का।

पिछले दिनों जयपुर शहर में टिड्डियों के हमले के बाद आज सवेरे एक बार फिर से टिड्डियों ने शहर का रुख किया। हांलाकि इस बार बगरू और आस-पास के क्षेत्र में ही इनका असर दिखा। सवेरे दो से तीन घंटों में लाखों की संख्या में आए टिड्डी दलों ने खेतों को साफ कर दिया। टिड्डियां पेड़ों पर जमकर बैठ गईं। अचानक हुए इस हमले से परेशान किसान खेतों और मकान की छतों पर थालियां बजाते घुमाते रहे। कुछ गावों में किसानों ने टिड्डियों पर कीटनाशक भी छिड़का। दो से तीन घंटे तक फसलों और वनस्पति को नुकसान पहुंचाने के बाद टिड्डी दल शहर के बाहर की ओर उड़़ गया। गौरतलब है कि पिछले दिनों हरमाड़ा और दिल्ली रोड की ओर से होते हुए कई टिड्डी दल जयपुर शहर से होकर गुजरे थे। टिड्डियों का यह दल कोटखावदा तहसील के दर्जन गांवों से गुजरा। दल बिचून, गोविंदगढ़ और कालवाड़ रोड के आसपास पहुंचा, जहां किसानों ने थाली, पीपे बजाकर भगाकर टिड्डियों को भगाया।

वहीं बड़ के बालाजी सहित सारंगपुरा, देवलिया, खुरद, भंभोरिया सहित दर्जन भर गांवों में लगभग ३ से पांच किलोमीटर लंबे टिड्डी दल ने अपनी दस्तक दी। शुक्रवार सुबह ६.३० बजे टिड्डी दल को देखकर किसानों को फसल नष्ट होने का डर सताने लगा। जैसे ही किसानों ने टिड्डी दल देखा वह अपने खेतों में पहुंच गए और थाली पीपे बजाकर और पटाखे फोड़कर इनसे अपनी फसल का बचाव करने के जतन में जुट गए। वहीं मूंडियारामसर, नटलालपुरा, निमेड़ा, सिंवार, धानक्या, बेगस, फतेहपुरा गांव में पहुंचे टिड्डी दल को देखकर किसानों ने इसकी सूचना कृषि विभाग के अधिकारियों को दी। जोबेनर कस्बे में भी टिड्डी दल ने फिर हमला बोला। दूदू कस्बे के ऊपर से भी टिड्डी दल गुजरा। दूदू पटवारी संपत लाल ने बताया की 15 किलोमीटर लंबा है और 5 किलोमीटर चौड़ा है। गौरतलब है कि टिड्डी दल की चपेट में अब तक प्रदेश के २९ जिले आ चुके हैं। टिड्डी दल लगातार यहां हमले कर रहे हैं। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned