scriptटिड्डियों ने उड़ाई ग्रामीणों की नींद, आधी रात को चला टिड्डियों के खिलाफ अभियान | Locusts Attack in Jaipur, Campaign against locusts in midnight | Patrika News

टिड्डियों ने उड़ाई ग्रामीणों की नींद, आधी रात को चला टिड्डियों के खिलाफ अभियान

locationजयपुरPublished: May 27, 2020 12:14:43 pm

Submitted by:

dinesh

जयपुर में टिड्डियों का आतंक ( Locusts Attack in Jaipur ) फैला हुआ है। जयपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में टिड्डी दलों ( Tiddi Dal ) ने कृषि विभाग, ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की नींद उड़ा कर रख दी है…

tiddi_attack.jpg
जयपुर। जयपुर में टिड्डियों का आतंक ( Locusts Attack in Jaipur ) फैला हुआ है। जयपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में टिड्डी दलों ( Tiddi Dal ) ने कृषि विभाग, ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की नींद उड़ा कर रख दी है। यही कारण है चौमूं और कालवाड़ रोड पर स्थित गांवों में आधी रात के बाद से ही टिड्डी टेरर को खत्म करने के लिए ग्रामीण और कृषि विभाग ने मशक्कत की। चौमूं के कानपुरा, कालाड़ेरा, सामोद सहित अन्य गांवों में खेतों में रात को टिड्डी दल नजर आने के बाद से ग्रामीण एकत्रित हो गए और इन पर नियंत्रण के लिए आधी रात के बाद से अलसुबह तक अभियान चलाया और कीटनाशक का छिड़काव कर इन्हें मारने का प्रयास किया।
रात को पेड़ पर बैठ जाते है टिड्डी दल
मंगलवार की शाम को एक बार फिर जयपुर के वीकेआई, चौमूं, कालवाड रोड, बैनाड रोड पर टिड्डी दल नजर आया। जिस पर किसानों ने आवाज कर इन्हें भगाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण इलाकों के खेतों में यह बैठ गई। इससे किसानों की नींद उड़ गई और उन्होंनें जनप्रतिनिधियों के साथ कृषि विभाग को सूचना दी। आधी रात को टिड्डी प्रभावित इलाकों में कृषि विभाग इन्हें मारने के लिए पहुंचा और उनकी मदद के लिए ग्रामीण भी मैदान में उतर गए। ट्रेक्टर की मदद से खेतों और उसके आसपास के पेड़ों पर कीटनाशक का छिड़काव किया गया जिससे की इस दल का खात्मा किया जा सके।
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टिड्डी के झुंड रात में दिखाई नहीं देता है, वह किसी भी पेड़ पर अपना ठिकाना बना लेते है इसलिए रात में कीटनाशक का छिड़काव कर रहे है। वहीं चौमूं विधायक रामलाल शर्मा का कहना है कि हमारा प्रयास है कि टिड्डी दल जहां बैठे है उन्हें वहीं कीटनाशक का छिड़काव कर खत्म कर दे। जिससे की आगे जाकर प्रजनन नहीं करे और दूसरे किसानों के खेतों में जाकर नुकसान नहीं करे। इसलिए ग्रामीणों कृषि विभाग के सहयोग से अभियान चलाया हुआ है और ग्रामीणों से समझाइश की है कि सब मिलकर टिड्डी दल का खात्मा करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो