scriptलोक अदालत शुरू, आपसी सहमति से हो रहा मामलों का निस्तारण | Lok Adalat Starts, issue resolve through mutual understanding | Patrika News

लोक अदालत शुरू, आपसी सहमति से हो रहा मामलों का निस्तारण

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2022 11:03:20 am

Submitted by:

Arvind Palawat

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में साल की तीसरी लोक अदालत आज आयोजित की जा रही है। पूरे प्रदेश में सुबह 10 बजे लोक अदालतों में सुनवाई शुरू हुई।

लोक अदालत शुरू, आपसी सहमति से हो रहा मामलों का निस्तारण

लोक अदालत शुरू, आपसी सहमति से हो रहा मामलों का निस्तारण

जयपुर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में साल की तीसरी लोक अदालत आज आयोजित की जा रही है। पूरे प्रदेश में सुबह 10 बजे लोक अदालतों में सुनवाई शुरू हुई। इस बार लोक अदालत में विवादों के निस्तारण के लिए 565 बैंच का गठन किया गया है। वहीं, राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर स्थित मुख्यपीठ और जयपुर पीठ में लोक अदालत को स्थगित किया गया है। रालसा की ओर से इसका कारण यह बताया गया है कि हाईकोर्ट में अवकाश चल रहा है। हालांकि कुछ दिन पहले हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने पत्र लिखकर बार लोक अदालत के बहिष्कार की चेतावनी भी दी थी। उन्होंने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए वित्तिय अनियमितताओं के भी आरोप लगाए थे।

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव दिनेश कुमार गुप्ता ने बताया कि लोक अदालत में जो पक्षकार राजीनामा करना चाहते हैं, उनके बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं। पिछली लोक अदालत में 9 लाख 21 हजार प्रकरण निस्तारित किए थे। इस बार रालसा का लक्ष्य 10 लाख मुकदमों के निस्तारण का है।

खर्चा कम करने के लिए कम बनाई बैंच
बता दें कि इस बार लोक अदालत में केवल 565 ही बैंच बनाई गई है। जबकि साल की पहली लोक अदालत में 1044 बैंच बनाई थी। जबकि दूसरी लोक अदालत में मामलों के निस्तारण के लिए 895 बैंच बनाई गई थी। रालसा के सदस्य सचिव दिनेश कुमार गुप्ता ने कहा कि खर्चा कम करने के लिए इस बार कम बैंच बनाई गई है।

5 लाख 62 हजार से ज्यादा मामलों की होगी सुनवाई
लोक अदालत में प्री लिटिगेशन के 2 लाख 28 हजार 863 मामले आए हैं। जबकि 3 लाख 33 हजार 432 लंबित मामले निस्तारण के लिए पेश किए गए है। इस तरह से कुल 5 लाख 62 हजार 295 मामलों की सुनवाई आज लोक अदालत में होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो