Lok Sabha Election 2019: राजस्थान में भी आज लग जायेगी आचार संहिता, आखिरी समय तक चल रही तबादलों की कवायद

CEC Sunil Arora to hold press conference regarding Lok Sabha Election 2019, Code of Conduct will be implemented

By: nakul

Published: 10 Mar 2019, 11:31 AM IST

जयपुर।

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के मद्देनज़र रविवार से राजस्थान में भी आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) प्रभावी हो जायेगी। दरअसल, केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (CEC Sunil Arora) शाम पांच बजे प्रेस कांफ्रेंस होगी जिसमें चुनाव कार्यक्रम (Election Programme) की घोषणा होने की संभावना है।

 

गौरतलब है कि प्रदेश की गहलोत सरकार ने आचार संहिता के प्रभावी होने से पहले ही तमाम प्रशासनिक अमले के अधिकारियों के तबादले कर उन्हें इधर-उधर कर दिया। इनमें आईएएस और आरएएस अफसरों की जम्बो तबादला सूचियां भी जारी की गईं। अब जब आचार संहिता प्रभावी हो जायेगी तब किसी भी तरह के तबादले नहीं हो सकेंगें।

 

वहीं इससे पहले सूत्रों के अनुसार आदर्श आचार संहिता के चलते तबादला सूचियां अटक नहीं जाए लिहाजा सरकार के अधिकांश मंत्री अपने निजी स्टाफ के साथ भूमिगत हो गए और अज्ञात स्थानों से ताबड़तोड़ तबादला सूचियां जारी करने में जुटे रहे।

 

वाट्सएप पर मांग रहे नाम
कई अधिकारियों के अनुसार अब भी आखिरी समय तक तबादला सूचियां तैयार हो रही हैं। तबादले के लिए प्रार्थना पत्र नहीं लिया जाकर खास वाट्सएप नंबर पर तत्काल तबादला चाहने वाले की जानकारी मंगाई जा रही है और उसका नाम तबादला सूची में जोड़ा जा रहा है। तबादला सूचियां जारी होने के तत्काल बाद ही सूचियां वाट्सएप पर भी भेजी जा रही हैं, जिससे इनके जारी होने में लगने वाले समय से बचा जा सके।

 

आचार संहिता लगते ही रुकेंगे तबादले
जानकारी के अनुसार मंत्रियों का निजी स्टाफ कार्यालयों में तो मौजूद रहेगा, लेकिन मंत्री गुप्त स्थानों से तबादला सूचियां कार्यालय में भेजेंगे और वहां से भी तबादला सूचियां उपशासन सचिव के हस्ताक्षरों के बाद जारी की जाएंगी। मंत्रियों में तबादला सूचियां जारी करने की इसलिए भी जल्दबाजी है क्योंकि इस बार आयोग ने कड़ी चेतावनी दे दी है कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद एक भी अधिकारी और कर्मचारी का तबादला नहीं किया जा सकेगा।

 

2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान का लेखा जोखा
कुल लोकसभा सीट - 25
एसी - 4
एसटी - 3
कुल मतदाता - 48479229
पुरूष मतदाता - 25264998
महिला मतदाता - 23214231
सर्विस मतदाता - 122944
युवा मतदाता - 1282118
मतदान केन्द्र - 51965

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned