scriptजयपुर ग्रामीण सीट के परिणाम को लेकर बढ़ी हुई है राठौड़ और कृष्णा की ‘हार्ट बीट’ | Lok Sabha election Results, Jaipur Lok Sabha Election 2019 | Patrika News

जयपुर ग्रामीण सीट के परिणाम को लेकर बढ़ी हुई है राठौड़ और कृष्णा की ‘हार्ट बीट’

locationजयपुरPublished: May 19, 2019 11:56:22 am

Submitted by:

santosh

जयपुर। Lok Sabha election Results 2019 – देश की सत्ता किसके हाथ में जाएगी, इसका पता 23 मई को मतगणना से चलेगा। जयपुर जिले की दोनों लोकसभा सीटों पर मतों की गिनती के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

Lok Sabha election Result 2019
जयपुर। lok sabha election results 2019 – देश की सत्ता किसके हाथ में जाएगी। इसका पता 23 मई ( Lok Sabha Election results date ) को मतगणना से चलेगा। जयपुर जिले की दोनों लोकसभा सीटों पर मतों की गिनती के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
32 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
दोनों सीटों के 32 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। जयपुर शहर में 24 और जयपुर ग्रामीण में 8 प्रत्याशी मैदान में है। जयपुर सीट पर अब तक हुए 16 लोकसभा चुनावों में भाजपा का पलड़ा भारी रहा है। इस बार इस सीट से कांग्रेस की ओर से ज्योति खंडेलवाल और भाजपा की ओर से रामचरण बोहरा को प्रत्याशी बनाया गया है।
साल 2008 के परिसीमन में जयपुर और अलवर जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट का गठन हुआ। इसके बाद यहां हुए लोकसभा के दो चुनावों में 1 बार कांग्रेस और 1 बार भाजपा का कब्जा रहा। 2019 के लोकसभा चुनाव में जयपुर ग्रामीण सीट पर भाजपा के राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कांग्रेस की कृष्णा पूनिया के बीच टक्कर है।
कल मिलेगा अंतिम प्रशिक्षण
जयपुर जिले की दोनों लोकसभा सीटों पर मतों की गिनती के लिए 1300 कार्मिक विधानसभा क्षेत्र के अनुसार अपने-अपने कक्षों में बैठकर मतगणना करेंगे। इसके अलावा पुलिस जाप्ता और प्रशासनिक अधिकारियों की अलग से टीमें गठित की गई हैं। इससे पहले कार्मिकों को सोमवार सुबह जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित ओटीएस में अंतिम प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें कक्ष के अंदर पहुंचने की प्रक्रिया से लेकर ईवीएम की सील खोलने, मतों की गणना करने, वीवीपैट से पर्चियों की गणना करने सहित अंतिम परिणाम जारी करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए सभी कार्मिकों को सूचना दे दी गई है।
रिटर्निंग अधिकारियों का भी प्रशिक्षण
राजस्थान में निर्वाचन विभाग ने मतगणना की पूर्व तैयारियां पूरी कर ली हैं। रिटर्निंग अधिकारियों का अंतिम प्रशिक्षण हो चुका है। जयपुर के जिला रिटर्निंग अधिकारी जगरूप सिंह यादव ने शुक्रवार को ही जिला कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो