script

Lok Sabha Elections LIVE: लोकसभा के लिए पहले चरण का मतदान जारी, जानें राजस्थान में कब-किस सीट पर होगा चुनाव

locationजयपुरPublished: Apr 11, 2019 10:49:50 am

Lok Sabha Elections 2019 Live- लोकसभा के लिए पहले चरण के चुनाव में गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 20 राज्यों के 91 लोकसभा क्षेत्रों में हो रहा है।

Lok Sabha polls Phase 1
जयपुर। Lok Sabha Elections 2019 – सत्रहवीं लोकसभा के लिए पहले चरण ( Lok Sabha polls Phase 1 ) के चुनाव में गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 20 राज्यों के 91 लोकसभा क्षेत्रों में हो रहा है। देश में लोकसभा चुनाव 11 अप्रेल से 19 मई तक 7 चरणों में होंगे। राजस्थान में 29 अप्रेल और 6 मई को दाे चरणाें में चुनाव होना है।
29 अप्रेल को टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां में मतदान होगा। वहीं 6 मई को जयपुर, जयपुर ग्रामीण, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर में वोट डाले जाएंगे।
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 14 करोड़ 20 लाख 54 हजार 978 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 1279 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरु हुआ। अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे तक चलेगा ,लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा कारणों से कहीं तीन बजे तो कहीं चार बजे तक ही वोट डाले जा सकेंगे। चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मतदान के लिए एक लाख 70 हजार मतदान केन्द्र बनाए गए है।
पहले चरण में केन्द्रीय मंत्रियों Nitin Gadkari , वी के सिंह, सत्यपाल सिंह, अजय टम्टा के अलावा कांग्रेस के हरीश रावत, प्रदीप टम्टा, लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान, रालोद के अजित सिंह तथा जयंत चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी, भाजपा के संजीव कुमार बालियान, रमेश पोखरियाल निशंक, तथा हिन्दू-आवामी मोर्चा के जीतन राम मांझी की चुनावी किस्मत को मतदाता ईवीएम में सील कर देंगे। सपा की तबस्सुम बेगम, बसपा के हाजी मोहम्मद याकूब और नेशनल कांफ्रेस के मोहम्मद अकबर लोन जैसे नेताओं का चुनावी भविष्य भी EVM में कैद हो जाएगा।
इस चरण मे आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तराखंड की सभी पांच, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की सात, असम की पांच, बिहार और ओडिशा की चार-चार, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की दो-दो तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, मणिपुर और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। पहले चरण में पुरुष मतदाता सात करोड़ 21 लाख 53 हजार 244 है और महिला मतदाताओं की संख्या छह करोड़ 98 लाख 5 हजार 370 है तथा किन्नर मतदाताओं की संख्या 7764 है।
इस चरण में आंध्रप्रदेश में सबसे अधिक 3करोड 93 लाख 45 हजार 717 मतदाता हैं जबकि सबसे कम 54 हजार 266 लक्ष्यद्वीप में हैं। आंध्रप्रदेश में सर्वाधिक 3957 किन्नर मतदाता है जबकि मिजोरम में सबसे कम छह किन्नर मतदाता हैं। अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम और लक्ष्यद्वीप में एक भी किन्नर मतदाता नहीं है। इस चरण में तेलंगाना में सर्वाधिक 443 उम्मीदवार हैं जबकि लक्ष्यद्वीप में सबसे कम छह उम्मीदवार हैं।
Read Latest Rajasthan News in Hindi on Patrika. Also know about Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019 News. Jaipur News और साथ ही दूसरे शहरों से जुडी ख़बरें पढ़ने के लिए बने रहिये हमारे साथ।

ट्रेंडिंग वीडियो