scriptपानी चोरी के तरीके देख अफसर भी हुए हैरान, लोगों ने अपनाए ये तरीके | Loksabh election 2019 : phed booster capture campaign jaipur | Patrika News

पानी चोरी के तरीके देख अफसर भी हुए हैरान, लोगों ने अपनाए ये तरीके

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2019 08:40:12 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

दिखावे के लिए पेयजल लाइन को सीधे टैंक में उतार वाल्व से बंद किया

jaipur

पानी चोरी के तरीके देख अफसर भी हुए हैरान, लोगों ने अपनाए ये तरीके

भवनेश / गुप्ता जयपुर. पानी की किल्लत के चलते जयपुरवासियों विभिन्न तरीकों से पानी चोरी को अंजाम दे रहे हैं, इन तरीकों को देख जलदाया विभाग के अफसर भी हैरान रह गए। लोगों ने नया तरीका अपनाकर अभियंताओं के आंख में धूल झोंकने का काम करते रहे। जलदाय विभाग की टीम ने बुधवार को ऐसा तरीका देखा तो एकबारगी तो खुद भी भौचक्के रह गए। कलक्टर के आदेश के बाद शहर में चल रहे बूस्टर पकड़ने के अभियान के तहत दूसरे दिन बुधवार को कार्रवाही की गई। बूस्टर के जरिए दूसरों के हक का पानी खींचने और इन्हें पकडऩे का दौर जारी रहा। जलदाय विभाग की टीम लोगों के पानी चोरी के तरीके देखे तो एकबारगी तो वो खुद भी भौचक्के रह गए।

यूं कर रहे पानी चोरी

पानी खींचने के लिए लोगों ने नया तरीका अपनाकर अभियंताओं के आंख में धूल झोंकने का काम करते रहे। न्यू सांगानेर रोड पर देवी नगर, कटेवा नगर इलाकों के कई घरों में दिखावे के लिए पेयजल लाइन को सीधे टैंक से जोड़ा गया। इससे सीधे तौर पर देखने में लगा कि पहले पानी टैंक में पहुंचता है और फिर उसे बूस्टर के जरिए छत पर रखी टंकी में चढ़ाया जाता रहा। लेकिन जब पुख्ता तौर पर जांच की तो मामला चौंकाने वाला निकला।
पेयजल लाइन से टैंक में पहुंचने वाले पाइप में ही एक ज्वाइंट (टी आकार का) कर रखा है। इस ज्वाइंट के एक हिस्से में बूस्टर जोड़ा हुआ है और टैंक में पहुंचने वाले दूसरे ज्वाइंट को वॉल्व से बंद कर रखा था। इस बीच टैंक के भीतर बूस्टर से जुुडे हुए पाइप में भी बीच में वॉल्व लगा रखा था। यानि, केवल एक ज्वाइंट खुला रखा गया जिसमें सीधे पेयजल लाइन से बूस्टर को जोड़ा गया। पेयजल सप्लाई के समय बूस्टर के जरिए पानी खींचा जाता रहा।

एक इलाके में छह मामले
ऐसा एक ही जगह नहीं हो रहा था, बल्कि एक ही इलाके में 6 मामले पकड़े। सभी के बूस्टर जब्त कर पेनल्टी लगाई गई है। इस बीच लोगों ने कार्रवाई का जमकर विरोध किया। अभियंताओं को आशंका है कि किसी प्लम्बर के जरिए सभी ने एक साथ यह व्यवस्था कर रखी थी। उधर, शहर के अन्य इलाकों में भी बूस्टर जब्त करने का काम चला।

विरोध के बीच कार्रवाई

कार्रवाई के दौरान टीम को विरोध का सामना करना पड़ा। लोगों ने पानी का प्रेशर नहीं आने का तर्क देकर बूस्टर लगाने की बात कही लेकिन टीम के आगे उनकी नहीं चली। कटेवा नगर में दो मकान में पहुंचे तो पहले तो घुसने ही नहीं दिया, जब अभियंता ने सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने को लेकर एफआईआर दर्ज कराने को लेकर चेताया तो मामला कुछ ठंडा हुआ। इसके बाद टीम ने जांच शुरू की तो बूस्टर से पानी खींचने के तरीको का खुलासा हुआ। इस छापेमारी कार्रवाई में पुलिस सुरक्षा नहीं मिलने से परेशान अभियंताओं ने अब खुद ही कार्रवाई का वीडियो बनाना शुरू कर दिया है। घर में प्रवेश करने से लेकर जांच और फिर जब्ती की कार्रवाई को भी रिकॉर्ड किया जाता रहा।
बूस्टर छोडऩे के लिए घनघनाए फोन

कलेक्टर की नाराजगी के बाद तेज हुई अवैध बूस्टर पकडऩे की कार्रवाई में नेताओं और अफसरों का दखल शुरू हो गया है। कई नेताओं ने तो सीधे ही अभियंताओ को फोन कर कार्रवाई का कारण पूछा और अब बूस्टर वापिस देने के लिए कह दिया। कुछ प्रशासनिक अफसरों ने भी फ़ोन किए। हालांकि, अधिशासी अभियंताओं ने भी उच्चाधिकरियों को साफ कह दिया कि जब बूस्टर वापिस देने का ही दबाव आ रहा है तो फिर कार्रवाई करने की जरूरत ही क्या है।
ये है इनका कहना

अवैध बूस्टर पकडऩे के लिए सभी अभियंताओं को निर्देशित कर दिया है। पुलिस सुरक्षा नहीं मिलने की आड़ में कार्रवाई नहीं कर रहे अभियन्ता टीम से स्पष्टीकरण लिया है। जहां जरूरत होगी वहां सुरक्षा के लिए कहेंगे लेकिन अभी ऐसी जरूरत सामने नहीं आई है। उत्तर खंड में भी बूस्टर जब्त किए हैं।
-देवराज सोलंकी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जलदाय विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो