दीया ने लोकसभा में राजस्थान के लिए की यह मांग, पूरी होगी तो मिलेगा रोजगार होगा विकास

राजसमंद सांसद दीयाकुमारी ने लोकसभा के बजट सत्र में बर से बिलाड़ा वाया जैतारण के माध्यम से एक नई रेल लाइन की मांग उठाई, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से भेंट कर समस्याओं के समाधान की मांग

By: pushpendra shekhawat

Published: 04 Feb 2021, 10:06 PM IST

जयपुर। राजसमंद से सांसद दीयाकुमारी ने लोकसभा में बर से बिलाड़ा वाया जैतारण के माध्यम से एक नई रेल लाइन की मांग उठाई। वहीं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से भी मुलाकात कर क्षेत्र की समस्याओं के समाधान की मांग की।

सांसद दीयाकुमारी ने बजट सत्र के दौरान नियम 377 के तहत केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि बर बिलाड़ा वाया जैतारण की नई रेलवे लाइन की मांग वर्षों से की जा रही है और इसका प्रारंभिक सर्वेक्षण भी हुआ है। इसके बावजूद इस मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में चूना पत्थर, चाइना क्ले और ग्रेनाइट जैसे खनिज पदार्थों का अथाह भंडार है। इसके परिणामस्वरूप यहां बड़े सीमेंट उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं। उद्योग जगत ने भी इस रेलवे लाइन की मांग की है, क्योंकि उन्हें अपने माल को दिल्ली जैसे बड़े शहरों तक पहुंचाने के लिए बड़े संसाधनों की आवश्यकता होती है। इस रेलवे योजना से इस क्षेत्र में रोजगार और विकास के साथ रेलवे को राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात

सांसद दीयाकुमारी ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा से मिलकर लोकसभा क्षेत्र की लंबित विभिन्न मांगों को उनके समक्ष रखा। उन्होंने मावली मारवाड़ आमान परिवर्तन की स्वीकृति जल्द करवाने, पुष्कर से मेड़ता 59 किलोमीटर रेलवे लाइन की स्वीकृति के संबंध में, तथा बर से बिलाड़ा वाया जैतारण नई लाइन की मांग करते हुए विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा मेड़ता सिटी से मेड़ता रोड के बीच चलने वाली रेल बस को शीघ्र वापस चलाने का आग्रह भी किया।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned