scriptलोकसभा में किसान कर्जमाफी का मुद्दा गूंजा, दुष्यंत ने लगाया कांग्रेस पर वादाखिलाफी का आरोप | Loksabha: dushyant singh raise issue of farmers debt relief rajasthan | Patrika News

लोकसभा में किसान कर्जमाफी का मुद्दा गूंजा, दुष्यंत ने लगाया कांग्रेस पर वादाखिलाफी का आरोप

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2019 03:55:11 pm

Loksabha : पीएम किसान सम्मान निधि योजना में भी बरत रही राज्य सरकार ढिलाई

dushyant singh

लोकसभा में किसान कर्जमाफी का मुद्दा गूंजा, दुष्यंत ने लगाया कांग्रेस पर वादाखिलाफी का आरोप

शादाब अहमद / नई दिल्ली। लोकसभा ( loksabha ) में गुरुवार को राजस्थान ( Rajasthan ) की किसान कर्ज माफी ( Farmer’s Debt Forgiveness ) का मुद्दा जोर-शोर से गूंजा। झालावाड़-बारां से सांसद दुष्यंत सिंह ( dushyant singh ) ने कांग्रेस पर किसानों ( farmers ) के साथ धोखा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राजस्थान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Prime Minister Kisan Award Fund Scheme ) योजना में ढिलाई बरती जा रही है।
लोकसभा के शून्यकाल ( Loksabha Zero Hour ) में सांसद दुष्यंत ने राजस्थान के किसानों की बदहाल हालात का मामला उठाते हुए कहा कि कांग्रेस ने चुनाव से पहले संपूर्ण कर्जमाफी का वादा किया था। चुनाव जीतने के बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार तो बन गई, लेकिन वह यह वादा पूरा करने भूल गए। इस पर भाजपा के सांसदों ने कांग्रेस के खिलाफ शर्म करो के नारे लगाए। इसके साथ ही सांसद ने कहा कि प्रधानमंïत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के हालात सुधारने के लिए उनको आर्थिक सहायता देने की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की।
कांग्रेस ने इसमें भी राजनीति करते हुए राजस्थान में इसको लागू करने में ढिलाई बरती। राजस्थान में करीब 55 से 60 लाख किसानों को इसका लाभ मिलना है, लेकिन अब तक सिर्फ 39 लाख किसानों के आवेदन ही लिए गए हैं, जबकि सिर्फ 14 लाख किसानों के खातों में राशि गई है। उन्होंने राज्य सरकार ( Rajasthan Government ) को योजना को लागू करवाने में तत्परता दिखाने के लिए पाबंद करने की मांग केन्द्र सरकार से की है।
hanuman beniwal
बेनीवाल ने भी उठाया था किसान मामला
गौरतलब है कि लोकसभा में मंगलवार को नागोर सांसद हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) ने भी राजस्थान के श्रीगंगानगर रायसिंह नगर के गांव ठाकरी के किसान सोहनलाल कड़ेला की आत्महत्या ( Farmer’s suicide case ) का मामला उठाया था। उन्होंने इस मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की भी मांग की थी। बेनीवाल ने कहा था कि कांग्रेस सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले किसानों को कर्ज माफी का झांसा दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो