राजस्थान विधानसभा चुनाव से लिया सबक, अब लोकसभा में नहीं लड़ेगी आप!

राजस्थान विधानसभा चुनाव से लिया सबक, अब लोकसभा में नहीं लड़ेगी आप!

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Mar, 01 2019 09:26:39 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। विधानसभा चुनाव में करारी हार का मजा चख चुकी आम आदमी पार्टी प्रदेश में लोकसभा चुनाव लडऩे को लेकर असमंजस में है। पार्टी की राज्य इकाई की रविवार को बैठक होगी, जिसमें तय किया जाएगा कि पार्टी किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि केंद्रीय नेतृत्व राजस्थान में चुनाव नहीं लडऩे के पक्ष में है, लेकिन स्थानीय नेतृत्व कुछेक सीटों पर चुनाव लड़ उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश में रहेगा। विधानसभा चुनावों में पार्टी ने 30 जिलों में 141 विस सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे और पार्टी के खाते में महज 0.7 फीसदी वोट ही आए। ऐसे में पार्टी शीर्ष नेतृत्व को लगता है कि लोकसभा में यहां ज्यादा कुछ किया नहीं जा सकता है।

 

पार्टी का फोकस दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गोवा और उप्र की उन सीटों पर है, जो दिल्ली से सटी हुइ हैं। दिल्ली में पार्टी की सरकार है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और गोवा में पार्टी ने विस में ठीक प्रदर्शन किया है। पार्टी ने 2014 के आम चुनावों में पंजाब में चार सीटें जीती थीं।

 

तब भी चुनाव लड़ने को तैयार नहीं थी पार्टी
शीर्ष नेतृत्व को लगता है कि जिन राज्यों में पार्टी मजबूत है, वहां पर चुनाव लड़ा जाए। राजस्थान विस चुनाव में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने दूरी बना ली थी। हार की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई थी कि पार्टी चुनाव लडऩे को तैयार नहीं थी। स्थानीय नेतृत्व का मानना है कि यदि पार्टी चुनावों में भाग नहीं लेगी तो कार्यकर्ताओं को किस तरह से समझाएंगे। कई कार्यकर्ताओं का कहना है कि किसानों की बात विस चुनाव के बाद पार्टी लगातार उठा रही है। किसान भी पार्टी से जुड़ रहे हैं। इनको विकल्प देने के लिए चुनाव लडऩा होगा।

 

बैठक बुलाई है, रणनीति बनाएंगे

लोकसभा चुनाव को लेकर तीन मार्च को बैठक बुलाई है। उसमें रणनीति बनाएंगे। उसमें ही चुनाव लडऩे पर विचार किया जाएगा। विधानसभा चुनाव में पार्टी को नुकसान हुआ है, अब संगठन पार्टी को मजबूत करेगा।

-रामपाल जाट, प्रदेश अध्यक्ष आम आदमी पार्टी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned