scriptन चुनाव ड्यूटी, न स्कूल आ रही थी टीचर, कलक्टर के पास पहुंची जांच, तो खुला चौंकाने वाला खुलासा | Loksabha election 2019 : election duty fraud in jaipur | Patrika News

न चुनाव ड्यूटी, न स्कूल आ रही थी टीचर, कलक्टर के पास पहुंची जांच, तो खुला चौंकाने वाला खुलासा

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2019 10:36:10 pm

स्कूल से बचने के लिए मिलीभगत कर लगवाई चुनाव ड्यूटी

Fraud

न चुनाव ड्यूटी, न स्कूल आ रही थी टीचर, कलक्टर के पास पहुंची जांच, तो खुला चौंकाने वाला खुलासा

विजय शर्मा / जयपुर। जिला कलक्ट्रेट में चुनाव ड्यूटी लगाने में ही फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हरमाड़ा की एक व्याख्याता ने स्कूल जाने से बचने के लिए कलक्ट्रेट में चुनाव शाखा का काम देख रहे कार्मिकों से मिलीभगत कर चुनाव ड्यूटी के आदेश निकलवा लिए। 20 दिन से स्कूल नहीं आने पर पर स्कूल के प्रधानाचार्य ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को शिकायत की तो फर्जीवाड़ा उजागर हुआ।
व्याख्याता सीमा चौधरी के नाम से आमेर, विद्याधर नगर, मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव ड्यूटी के आदेश निकाले गए, लेकिन मालवीय नगर में फर्जीवाड़े का खुलासा हो गया। चुनाव ड्यूटी के आदेशों के डिस्पेच नंबरों का मिलान मूल रजिस्ट्रर से किया गया तो अलग-अलग पाए गए। अब बाकी दो विधानसभा क्षेत्रों में लगी ड्यूटी की भी जांच की जा रही है। मामला खुला तो अधिकारी-कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। विधानसभा के ईआरओ से लेकर एडीएम स्तर के अधिकारी रात तक मामले को छुपाते रहे। जिला कलक्टर ने अधिकारियों से पूरी मामले की जानकारी ली और मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू की है।
तीन आदेश निकले, ये बताया कारण

-2 अप्रेल को पहला आदेश निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मालवीय नगरआशु चौधरी के नाम से निकलवाया। जिसमें आदेश कराए कि सीमा चौधरी की प्रतिनियुक्ति तुरंत प्रभाव से विस क्षेत्र मुख्यालय में लगाई जाती है।
-3 अप्रेल को दूसरा आदेश सहायक रिटर्निंग अधिकारी विद्याधर नगर के नाम से निकलवाया, जिसमें अंकित किया कि व्याख्याता की सेवाएं तुरंत अधिग्रहित कर कलक्ट्रेट कमरा नंबर 211 में लगाई जाती हैं।

-20 अप्रेल को तीसरा आदेश सहायक रिटर्निंग अधिकारी जयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र झोटवाडा के नाम से निकलवाया। इसमें अंकित किया निर्वाचन राष्ट्रीय महत्व का कार्य है। कोताही नहीं बरतें। बिना किसी प्रत्राचार किए कार्मिक की ड्यूटी कलेक्ट्रेट के 214 कमरा नंबर में लगाई जाने के लिए कार्यमुक्त करें।
व्याख्याता की चुनाव में तीन जगह ड्यूटी लगाई गई, जबकि वे किसी भी विस क्षेत्र में काम नहीं कर रहीं। न ही स्कूल आ रहीं। यदि कार्मिक की चुनाव में आवश्यकता नहीं है तो मूल विभाग में भिजवाएं।
-बच्चू सिंह, प्रधानाचार्य (मेल पर की गई शिकायत के आधार पर )

मालवीय नगर ईआरओ की ओर से बताया गया है कि आदेश फर्जी है। आदेश और रजिस्टर में डिस्पेंच नंबर मैच नहीं खा रहे हैं। यह गंभीर मामला है। इसकी जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।
-जगरूप सिंह यादव, जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर

ये आदेश कहां से निकले और कैसे निकले, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। मैं विद्याधर नगर में ड्यूटी कर रही हूं। मालवीय नगर में मेरी चुनाव डïयूटी फर्जी तरीके से किसने लगाई, मुझे इसकी जानकारी नहीं है।
सीमा चौधरी, व्याख्याता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो