script

जयपुर में ज्योति की ज्योत जलाने के लिए कांग्रेस ने इन्हें सौंपी जिम्मेदारी, दिए यह निर्देश

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2019 01:51:14 pm

विधानसभा चुनाव की सफलता का भुनाना चाहती है कांग्रेस, क्या तोड़े पाएगी भाजपा की व्यूहरचना

विकास जैन / जयपुर। शहर की आठ में से पांच विस सीटों की जीत से उत्साहित पार्टी अब विधानसभा की तरह ही लोकसभा का चुनाव लडऩे की तैयारी कर रही है। हालांकि पिछले आम चुनाव में भाजपा ने जयपुर शहर लोकसभा सीट ( Jaipur City Constituency ) पर कांग्रेस को पांच लाख से अधिक मतों के भारी अंतर से हराया था। लेकिन अब शहर के सभी पांचों विधायकों व विधानसभा में प्रत्याशी रहे नेताओं को परफोरमेंस मंत्र दिया गया है। कांग्रेस ने जयपुर शहर लोकसभा सीट से वैश्य कार्ड खेलते हुए ज्योति खण्डेलवाल ( jyoti khandelwal ) को टिकट दिया है। ज्योति को जीताने के लिए पार्टी ने शहर के अपने-अपने विधायकों व पूर्व में हारे प्रत्याशियों को लोकसभा का जिम्मा सौंपा है। सभी को सख्त निर्देश हैं कि उनकी विधानसभा में लोकसभा चुनाव के दौरान मिले नतीजे ही उनका भविष्य तय करेंगे। जयपुर शहर में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में आठ में से पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमे सिविल लाइंस, किशनपोल, आदर्श नगर, बगरू और हवामहल सीट शामिल हैं।
इन चेहरों पर रहेगा दारोमदार

प्रतापसिंह खाचरियावास ( pratap singh khachariyawas ) : कैबिनेट मंत्री और जयपुर शहर कांग्रेस अध्यक्ष, सिविल लाइंस में भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अरूण चतुर्वेदी को हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी।
महेश जोशी ( mahesh joshi ) : मुख्य सचेतक, पूर्व सांसद और लंबे समय बाद कांग्रेस को 2009 के चुनाव में जयपुर शहर लोकसभा सीट से भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी को करीब 10 हजार के अंतर से जीत दिलाई थी
रफीक खान ( Rafeeq Khan ) : आदर्श नगर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे अशोक परनामी को हराकर जीत दर्ज की थी, अब वोट बैंक और जीत के अंतर को बरकरार रखना होगा।

अमीन कागजी ( Amin Kagzi ) : किशनपोल में भाजपा के मोहनलाल गुप्ता को हराया था।

अर्चना शर्मा ( archana sharma ) : मालवीय नगर में भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे कालीचरण सराफ को कड़ी टक्कर दी थी और जीत का अंतर करीब 50 हजार से 1700 मतों तक कर दिया था, हालांकि चुनाव हार गई थीं।
गंगा देवी ( Ganga Devi ) : बगरू में जीत दर्ज की थी।

घनश्याम तिवाड़ी ( ghanshyam tiwari ) : संघनिष्ठ और भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे हैं, सांगानेर से तीन बार भाजपा के विधायक रहे, अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं।

विष्णु लाटा ( Vishnu Lata ) : भाजपा से बगावत कर निर्वाचित महापौर बने, अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो