scriptजयपुर में उम्र के आखिरी पड़ाव में बेटे-पोतों के साथ वोट ड़ालने पहुंची दादियां | Loksabha election 2019 Jaipur live update Old age women voting | Patrika News

जयपुर में उम्र के आखिरी पड़ाव में बेटे-पोतों के साथ वोट ड़ालने पहुंची दादियां

locationजयपुरPublished: May 06, 2019 10:46:47 am

Submitted by:

Deepshikha Vashista

लोकतंत्र के इस उत्सव में सभी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं, उम्रदराज महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं

Jaipur Election

जयपुर में उम्र के आखिरी पड़ाव में बेटे-पोतों के साथ वोट ड़ालने पहुंची दादियां

जयपुर. लोकतंत्र के इस उत्सव में सभी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। जज्बा और जोश इतना है कि उम्र के आखिरी पड़ाव पर होन के बावजूद वोट ड़ालने पहुंच रहे हैं। उम्रदराज महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं हैं। इन महिलाओं का कहना है कि वो चाहें उम्र के आखिरी पड़ाव पर हैं, लेकिन अपने अधिकार और कर्तव्य को नहीं भूली और वोट ड़ालने पहुंची। कोई अपने बेटे के साथ तो कोई पोते के साथ मतदान करने पहुंची। यही नहीं उम्रदराज महिलाएं ये महिलाएं लोगों को मतदान करने के लिए भी प्रेरित करती नजर आई। उनका कहना था चाहे कोई भी काम कितना महत्वपूर्ण क्यों न हो, सभी काम छोड़ पहले मतदान करना चाहिए।
90 वर्षीय दाखा देवी वोट डालने के बाद बोली ‘सबको वोट डालना चाहिए। आदर्श नगर निवासी 88 वर्षीय श्रीमती सुधा नाहटा ने भी वोट डाला। वहीं 82 वर्षीय पार्वती सैनी अपने पोते के साथ वोट डालने पहुंची, उधर खातीपुरा में अस्सी वर्षीय सोहन कंवर ने मतदान किया।

17 बार लोकसभा में मतदान किया सुधा ने

देश की स्वतंत्रता के उपरांत 1952 में हुए प्रथम लोकसभा के चुनाव से लेकर आज 6 मई 2019 को 17वीं लोकसभा के चुनाव में आदर्श नगर, जयपुर निवासी 88 वर्षीय श्रीमती सुधा नाहटा ने बिना किसी नागा के हर बार वोट डाला है। आपने 1952 में पहली विधान सभा के चुनाव से लेकर आज 2018 में 15 वीं विधान सभा तक सभी चुनावों में भी सक्रिय होकर मतदान किया है।
वे बताती हैं कि विवाह के बाद जब उन्होंने पहली बार चुनाव में वोट डालना था तो उनके ससुर जवाहर लाल नाहटा ने जो की एक जाने माने स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक भी थे, उन्हें एक खादी की नई साड़ी भेंट में दी और वोट डालने भेजा। तब से अब तक लोकतंत्र के इस उत्सव में वे पूरे उल्लास के साथ भागेदारी निभाती हैं और हर बार वोट डालने जाती हैं। अपना वोट वो स्वयं अपनी सोच से डालती हैं और बिना किसी की सहायता के ईवीएम का बटन दबा कर वीवीपेट में संतुष्टि करने के बाद ही काउंटर से हटती हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो