script

अगर बालों को करना चाहते हैं लंबा

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2019 01:09:25 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

लंबे, घने बाल होना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन ऐसे कई सारे कारण होते हैं जिनकी वजह से हर किसी के बाल हमेशा इस तरह के नहीं रह पाते हैं। आप चाहें तो अपने बालों को लंबा बनाने के लिए इन उपायों को फॉलो कर सकते हैं।

ट्रिमिंग कराते रहें: अगर आपके बाल हेल्दी हैं तो आपको बार-बार ट्रिमिंग करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि ट्रिमिंग बालों को लंबा नहीं करती लेकिन यह आपके दो-मुंहे बालों को हटाने का काम करती है जिससे बाल अच्छे दिखते हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार पांच से छह महीनों में एक बार ट्रिमिंग करा सकती हैं।
कॉम्ब करके सोएं: रात के समय बालों में कॉम्ब करने का खयाल शायद ही आपको आता होगा क्योंकि दिनभर की थकान के बाद केवल बिस्तर ही नजर आता है। लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले बालों को कॉम्ब करके सोते हैं तो इससे नेचुरल ऑयल अच्छी तरह से निकलता है, जो हेयर को हेल्दी बनाता है। इसके लिए अगर आप ब्रिस्टल ब्रश का प्रयोग करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।
खानपान पर ध्यान दें: जब भी खाएं तो जीभ के स्वाद के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए खाएं। इससे आपके बॉडी के अंग तो फिट रहेंगे ही बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा। बालों को बाहर से चमकाने की बजाय उन्हें भीतर से फीड कराएं। इसके लिए विटामिन ई से भरपूर मेवों और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ भी आपके बालों को हेल्दी बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। आयरन और ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर फूड प्रोडक्ट्स बालों के लिए उपयोगी होते हैं।
गर्म पानी से न धोएं: अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर सर्दी ज्यादा पड़ती है या सर्दी के मौसम में बालों को गर्म पानी से धोने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके बालों का नेचुरल ऑयल समाप्त होने लगता है और ये रूखे हो जाते हैं। इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार बालों को सूट करते शैंपू का प्रयोग करते हुए सामान्य पानी से ही बालों को धोएं।
कंडिशनर का प्रयोग: अगर आप बालों को जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो कंडिशनर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। यह बालों को हर वॉश के बाद मॉइश्चराइज करने का काम करता है। जो लोग बालों को कलर करते हैं और उसकी वजह से उनके बाल दो-मुंहें होकर अपनी नेचुरल शाइन खोने लगते हैं, उनके लिए कंडिशनर फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों के सिरों को भी हेल्दी बनाना चाहते हैं तो कंडिशनर का प्रयोग करें।

ट्रेंडिंग वीडियो