scriptज्यादा देर तक बैठे रहने वालों की कमजोर हो सकती है याद्दाश्त | long hour sitting | Patrika News
जयपुर

ज्यादा देर तक बैठे रहने वालों की कमजोर हो सकती है याद्दाश्त

बहुत ज्यादा समय की सीटिंग देना न केवल कमर और दिल के लिए खतरनाक है बल्कि यह मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

जयपुरApr 14, 2018 / 04:46 pm

Amit Purohit

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिल्स (यूसीएल) ने अपने एक शोध में बताया है कि बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने से मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है। मध्यम और अधिक आयु वर्ग के लोगों पर एक प्रारंभिक अध्ययन में यूसीएलए शोधकर्ताओं ने पाया कि बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने से मस्तिष्क के उस हिस्से में कमजोरी आ सकती है जो याद्दाश्त के लिए जिम्मेदार है।
पिछली कई स्टडी भी यह बताती है कि बहुत अधिक बैठे रहने से धूम्रपान की तरह हृदय रोग का जोखिम बढ जाता है। इसके अलावा मधुमेह और समय से पहले मौत का खतरा भी है। यूसीएलए के शोधकर्ता यह देखना चाहते थे कि गतिहीन या निष्क्रिय व्यवहार से मस्तिष्क का स्वास्थ्य किस तरह से प्रभावित होता है, विशेष रूप से मस्तिष्क के वह हिस्से जो कि मेमोरी संरचना के लिए महत्वपूर्ण हैं।
यूसीएलए के शोधकर्ताओं ने 45 से 75 साल की उम्र के 35 लोगों की शारीरिक गतिविधि के स्तर और पिछले हफ्ते बैठे कर बिताए गए घंटों के बारे जानकारी ली। प्रत्येक व्यक्ति की हाई रिजोल्यूशन एमआरआई स्कैन की गई, जिससे उनके एमटीएल का विस्तृत विश्लेषण संभव हुआ। एमटीएल, मस्तिष्क में नई मैमोरी के संगठन से संबंधित क्षेत्र माना जाता है।
शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक देर तक बैठे रहने और एमटीएल के पतले या कमजोर होते चले जाने के बीच एक संबंध है। आप जितना ज्यादा लंबे समय तक निष्क्रिय रहेंगे, उसके प्रभाव उतने ही हानिकारक होंगे। हालांकि, यह अध्ययन यह साबित नहीं करता है कि बहुत अधिक बैठने वाले लोगों के मस्तिष्क की संरचनाएं पतली होती हैं, बल्कि इसकी बजाय रिसर्च का अधिक घंटे बैठने का संबंध मस्तिष्क के पतले क्षेत्रों से है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने बैठने वाले घंटों की गणना की है लेकिन प्रतिभागियों से यह नहीं पूछा कि क्या वे लगातार बैठे रहे थे या बैठने का क्रम टूटता रहा था।
आगे के लिए शोधकर्ताओं ने बैठने से संबंधित मस्तिष्क स्वास्थ्य पर व्यापक अध्ययन करने की इच्छा जताई है, साथ ही इसमें लिंग, जाति और वजन की भूमिका की भी पड़ताल किए जाने की जरूरत जताई है। एमटीएल का कमजोर होना मध्यम और उच्च आयु वर्ग के वयस्कों में संज्ञानात्मक गिरावट और मनोभ्रंश की

Home / Jaipur / ज्यादा देर तक बैठे रहने वालों की कमजोर हो सकती है याद्दाश्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो