scriptपरीक्षाओं का लम्बा शिड्यूल अभ्यर्थियों की बढ़ा रहा चुनौती | Long schedule of examinations is increasing challenge of candidates | Patrika News

परीक्षाओं का लम्बा शिड्यूल अभ्यर्थियों की बढ़ा रहा चुनौती

locationजयपुरPublished: Sep 06, 2020 12:08:02 am

Submitted by:

vinod

कोरोनाकाल (Coronacal) में विवादों के बाद आखिरकार सरकारी विभागों (Government departments) की भर्ती अनलॉक (Recruitment unlock) भले ही हो गई हो, लेकिन परीक्षाओं (Examinations) के लंबे शिड्यूल ने अभ्यर्थियों (Candidates) की थोड़ी मुसीबत बढ़ा दी है। बेरोजगारों (unemployed) का कहना है कि परीक्षाओं का शिड्यूल लंबा होने की वजह से परीक्षा देना ही चुनौती बना हुआ है।

परीक्षाओं का लम्बा शिड्यूल अभ्यर्थियों की बढ़ा रहा चुनौती

परीक्षाओं का लम्बा शिड्यूल अभ्यर्थियों की बढ़ा रहा चुनौती

सीकर। कोरोनाकाल (Coronacal) में विवादों के बाद आखिरकार सरकारी विभागों (Government departments) की भर्ती अनलॉक (Recruitment unlock) भले ही हो गई हो, लेकिन परीक्षाओं (Examinations) के लंबे शिड्यूल ने अभ्यर्थियों (Candidates) की थोड़ी मुसीबत बढ़ा दी है। बेरोजगारों (unemployed) का कहना है कि परीक्षाओं का शिड्यूल लंबा होने की वजह से परीक्षा देना ही चुनौती बना हुआ है। ताजा मामला 20 से 27 सितंबर तक होने वाली आरपीएससी एसीएफ व एफआरओ भर्ती से जुड़ा है।
लोक सेवा आयोग की ओर से संभाग व जिला मुख्यालय पर सेंटर दिए गए हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि 20 से 27 सितंबर तक केंद्र सरकार की ओर से पांच से अधिक परीक्षाओं का आयोजन होना है। ऐसे में अभ्यर्थी असमंजस में है कि कौनसी परीक्षा में शामिल हो। इस मामले में बेरोजगारों ने आयोग प्रशासन को भी लिखित में शिकायत दी है। आरक्षण सहित अन्य प्रावधानों की वजह से यह भर्ती दो साल से नियमों के पेच में भी उलझी रही है।
आरपीएससी एसीएफ व एफआरओ भर्ती के पहले दिन 20 सितंबर को सामान्य ज्ञान व अंग्रेजी विषय की परीक्षा होनी है। इसके बाद 21 से 27 सितंबर शेष दो प्रश्न पत्रों की परीक्षा होनी है। अभ्यर्थियों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि या तो अभ्यर्थी इस शिड्यूल के हिसाब से तीन दिन परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर में जाए या फिर वहीं होटल में कमरा लेकर सात दिन रहे।
नौ साल बाद परीक्षा
लोक सेवा आयोग की ओर से लगभग नौ साल बाद इतने पदों के साथ परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस कारण बेरोजगार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं। बेरोजगारों का कहना है कि केंद्र सरकार की भर्ती परीक्षाओं वाले दिन की परीक्षाएं आरपीएससी को स्थगित कर नई तिथि घोषित करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो