scriptDholpur : एक ग़लती ने लगाई चपत करोड़ों की ! | Loss of crores of rupees due to a mistake in dholpur | Patrika News

Dholpur : एक ग़लती ने लगाई चपत करोड़ों की !

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2019 07:53:38 pm

Submitted by:

prabhat

धौलपुर जिले के बाड़ी में राजस्थान-मध्यप्रदेश सीमा पर है सोने का गुर्जा। यहां 30 साल पहले एक पुल बनाने का काम शुरू हुआ था, लेकिन एक छोटी से गलती ने ना सिर्फ इसे सालों के इंतजार में तब्दील कर दिया बल्कि महज 4.5 करोड़ करोड़ की लागत को 20 गुना तक बढ़ा दिया… बावजूद इसके नतीजा कुछ नहीं।

Loss of crores of rupees due to a mistake

Dholpur : एक ग़लती ने लगाई चपत करोड़ों की !

साल 1989 में धौलपुर ( dholpur ) के बाड़ी में चम्बल ( chambal ) पुल ( bridge ) निर्माण में अधिकारियों की एक गलती ( mistake ) का खमियाजा जनता को करोड़ों रुपए भुगतकर चुकाना पड़ रहा है। करीब 30 साल पहले इस पुल को बनाने में करीब 4.50 करोड़ रुपए का अनुमान लगाया था, जो अब बढ़कर करीब 90 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। करीब 7 साल बाद यानी साल 1996 में इस पुल का काम बंद होने तक इस प्रोजेक्ट ( project ) पर 11 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके थे। अब नई डीपीआर ( dpr ) में पुल निर्माण की ये लागत 90 करोड़ रुपए पहुंच गई हैं। इस पुल को बनाने के लिए राजस्थान ( rajasthan ) और मध्यप्रदेश ( madhyapradesh ) क्षेत्र में वन विभाग से एनओसी ( noc) भी मिल चुकी है।
देखें वीडियो -> एक ग़लती, चपत करोड़ों की !

ये पुल अभी तक तैयार नहीं हो पाने से सेवर-पाली से सड़क मार्ग के जरिए मध्यप्रदेश के जौरा पहुंचने में करीब 140 किलोमीटर का सफर ज्यादा करना पड़ रहा है, अगर ये पुल बन जाता है ये लम्बा और थका देने वाला सफर सिर्फ 10 किलोमीटर का रह जाएगा। लेकिन लगता है शायद इस इलाके में ये समस्या अभी तक अवाम के ही हिस्से में है, क्योंकि अगर ये किसी खास की तकलीफ की वजह होती तो कई साल पहले ही ये पुल करीब 140 किलोमीटर दूर इन हिस्सों को करीब ला चुकी होती।
अब चाहे ये पुल कभी भी बनकर तैयार हो, लेकिन 3 दशक की इस देरी से वक्त के साथ इसमें जनता की गाढ़ी कमाई को जो नुकसान हो रहा है, उसकी भरपाई असंभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो