scriptशराब दुकानों की लॉटरी होगी या नहीं तय नहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुई आवेदन की फर्जी सूचना | lottery of liquor shops decided or not, fake information viral | Patrika News

शराब दुकानों की लॉटरी होगी या नहीं तय नहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुई आवेदन की फर्जी सूचना

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2020 11:43:54 pm

Submitted by:

vinod

इस बार शराब दुकानों (Liquor shops) यानी पुराने ठेकों का नवीनीकरण किया जाए या नए सिरे से लॉटरी निकाली जाए, इस पर सरकार स्तर पर मंथन किया जा रहा है, लेकिन सोशल मीडिया (social media) पर फीस से लेकर नियम-कायदों की जानकारी आवेदन आमंत्रण सूचना के रूप में वायरल (Viral) हो रही है।

शराब दुकानों की लॉटरी होगी या नहीं तय नहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुई आवेदन की फर्जी सूचना

शराब दुकानों की लॉटरी होगी या नहीं तय नहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुई आवेदन की फर्जी सूचना

जयपुर/सीकर। इस बार शराब दुकानों (Liquor shops) यानी पुराने ठेकों का नवीनीकरण किया जाए या नए सिरे से लॉटरी निकाली जाए, इस पर सरकार स्तर पर मंथन किया जा रहा है। संभवत: इस सप्ताह आने वाले राज्य की नई आबकारी नीति (Excise policy) के बाद ही इस पर फैसला होगा। इसको देखते हुए आबकारी विभाग (Excise Department) ने इस साल शराब दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) प्रक्रिया शुरू नहीं की हो, लेकिन सोशल मीडिया (social media) पर फीस से लेकर नियम-कायदों की जानकारी आवेदन आमंत्रण सूचना के रूप में वायरल (Viral) हो रही है। इसे लेकर विभाग के अधिकारी परेशान हैं।
वायरल हो रही इस सूचना में जयपुर व जोधपुर के लिए 20 हजार, संभागीय व जिला मुख्यालय की दुकानों के लिए 17 हजार रुपए आवेदन शुल्क बताया गया है। इसे देख कई लोग आवेदन करने के लिए आबकारी कार्यालय पहुंचने लगे हैं।
वायरल पत्र पर नहीं हैं किसी के हस्ताक्षर
आबकारी अधिकारी आदराम दहिया ने बताया कि सोशल मीडिया पर आवेदन का फर्जी पत्र वायरल हो रहा है। आबकारी आयुक्त, उदयपुर के नाम से जारी इस फर्जी सूचना में किसी अधिकारी के हस्ताक्षर भी नहीं है। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए अगले सप्ताह सूचना निकाली जाएगी। शुल्क कम नहीं किए जाएंगे, बल्कि दुकानों के लिए आवेदन शुल्क बढ़ाने पर विभाग की ओर से विचार किया जा रहा है।
नई पंचायतों व नगरपालिकाओं के हिसाब से होगी प्रक्रिया
कांग्रेस सरकार ने पिछले वर्ष ही शराब की दुकानों के लिए नए सिरे से लॉटरी कराई थी। इसके बाद नगरपालिका व पंचायत चुनाव से पहले पुनर्गठन किया गया। अब दुकानों के आवेदन नई नगरपालिकाओं व पंचायतों के पुनर्गठन के हिसाब से शुरू किया जाएगा।
नई आबकारी नीति इसी सप्ताह जारी होने की संभावना
राज्य की नई आबकारी नीति इसी सप्ताह जारी होने की संभावना है। सीएमओ कार्यालय से फाइल को मंजूरी मिलने के बाद नीति जारी की जाएगी। अतिरिक्त आबकारी अधिकारी सीएल देवासी ने बताया कि वर्ष 2020-21 के लिए नई आबकारी नीति के तहत इस बार पुराने ठेकों के नवीनीकरण या नए सिरे से लॉटरी निकालने को लेकर सरकार स्तर पर मंथन किया जा रहा है। उनका कहना है कि जो भी होगा इसी सप्ताह तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। नए ठेकों के लिए लॉटरी फरवरी के अंतिम सप्ताह या फिर मार्च पहले सप्ताह तक होने की संभावना है। इसी सप्ताह मुख्यमंत्री से अनुमोदन के बाद नीति जारी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो