अपने काम से करें प्यार

यदि आपने काम को ही अपनी हॉबी में परिवर्तित कर लिया है तो आपको किसी तरह का तनाव नहीं होगा

By: Archana Kumawat

Published: 16 May 2018, 04:13 PM IST

हर टास्क को एक पैशन की तरह निपटाएं
य दि आप जॉब के हर एक काम को जुनून की तरह लेते हैं तो कॅरियर के लिए यह बहुत ही अच्छी आदत है। इसी लगन और जुनून के चलते आप हर काम को गंभीरता से लेंगे और उसमें अपना बेहतर देने का प्रयास करेंगे लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। इसलिए काम करते समय पूरी तरह से फोकस रहें। जॉब के उन कामों पर ध्यान दें, जिन्हें करना आपको पसंद हो, जैसे कस्टमर्स के मिलना, प्रोडक्ट का प्रमोशन, प्रजेंटेशन तैयार करना आदि। इस तरह पंसद के काम को अपना पैशन बनाकर जॉब में रुचि बढ़ा सकते हैं।

प्रभावी हो काम
हर कोई चाहता है कि काम की परिस्थितियों में थोड़ा लचीलापन भी होना चाहिए, जैसे अपनी पसंद के प्रोजेक्ट का चुनाव करने का अधिकार, कभी-कभी घर से काम करने की सुविधा आदि, ताकि आप अपनी पर्सनल लाइफ को भी मैनेज कर सकें। ऐसा तभी हो सकता है जब लोगों को आपकी काबिलियत पर भरोसा हो। इसलिए आपका स्किल्ड होना जरूरी है। जॉब में बेस्ट देने के साथ ही पूरी टीम को साथ लेकर चलने का गुण भी होना चाहिए।

अपना सर्कल बनाएं
व र्कप्लेस पर खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कंपनी कल्चर में स्वयं को फिट कर लें। इस तरह आप तनाव में भी नहीं रहेंगे और नकारात्मक परिस्थितियों में भी सामंजस्य बैठा सकते हैं। ऑफिस में अच्छा प्रोफेशनल नेटवर्क डवलप करके भी आप अपनी जॉब में खुश रह सकते हैं। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति से मुलाकात करें तो हमेशा मुस्कुराकर उनका अभिनंदन करें। हो सकता है कि ऑफिस में सभी व्यक्तियों से आपके विचार नहीं मिलते हो लेकिन हमेशा लोगों को सम्मान करना चाहिए। अपने साथ काम करने वाले लोगों की वर्क स्टाइल पर ध्यान दें। कुछ नया सीखने का प्रयास करें।

फीडबैक लेते रहें
आप कोई भी काम कर रहे हैं उसमें यदि प्रशंसा या नकारात्मक टिप्पणी नहीं मिलती है तो कुछ समय के बाद उस काम से बोरियत होने लगती है। इसलिए अपने काम को लोगों से शेयर करें और काम का फीडबैक लेते रहें। इससे जहां एक ओर आप अपने काम में दक्षता हासिल करते जाएंगे, वहीं दूसरी ओर आप काम के प्रति उत्साहित भी रहेंगे। अपनी जॉब के टॉस्क को निपटाने में भी आपको मजा आएगा और आप जॉब में खुश भी रहेंगे।

परिणाम पर ध्यान दें
कुछ जॉब में आपको रोजाना आउटपुट मिल जाता है और कुछ जॉब में आपको कुछ समय के बाद काम का आउटपुट मिलता है। यदि आपकी जॉब भी ऐसी है, जिसमें रोजाना का आउटपुट नहीं मिलता है तो आपको इस ओर ध्यान देना चाहिए। रोजाना के काम का एनालिसिस करें कि कहां गलतियां रह गई या फिर काम के देरी से पूरा होने के पीछे क्या कारण था। इस तरह आपकी परफॉर्मेंस भी में सुधार होगा और जॉब में रुचि बढ़ेगी।

कमियों को दूर करें
कई बार जॉब के लिए जरूरी स्किल्स के अभाव से भी तनाव होने लगता है। इससे काम में भी अरुचि पैदा होती है। इसलिए यदि आपको अपनी जॉब से प्यार करना है तो सबसे पहले अपनी कमियों पर ध्यान देना होगा। ऐसे कौन-कौन से टॉस्क है, जिन्हें हाथ में लेने से आप घबराते हैं। उन सभी को एक कागज पर नोट कर लें। इसके बाद उन टास्क के लिए जरूरी कौशल को विकसित करने पर ध्यान दें। साथ ही तकनीकी स्किल भी विकसित करें।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned