scriptशेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के असर से बचाएंगे लो वोलाटिलिटी फंड | Low volatility funds will protect you from the effects of stock market | Patrika News

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के असर से बचाएंगे लो वोलाटिलिटी फंड

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2020 01:39:52 pm

शेयर बाजार ( stock market ) के उतार-चढ़ाव से आप सभी परिचित हैं। कभी यह बहुत ज्यादा बढ़ता है तो कभी कम बढ़ता है। ऐसे में आप अगर इस उतार-चढ़ाव को पीछे छोडऩे चाहते है, तो म्यूचुअल फंड ( mutual funds ) का रास्ता अपना सकते हैं। म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ( ICICI Prudential ) इसी उतार-चढ़ाव को पीछे छोडऩे के लिए एक ईटीएफ एनएफओ लाई है। इसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्फा लो वोलाटिलिटी 30 ईटीएफ नाम दिया गया है। यह स्कीम ओपन एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (exchange traded fund) है।

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के असर से बचाएंगे लो वोलाटिलिटी फंड

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के असर से बचाएंगे लो वोलाटिलिटी फंड

जयपुर। शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से आप सभी परिचित हैं। कभी यह बहुत ज्यादा बढ़ता है तो कभी कम बढ़ता है। ऐसे में आप अगर इस उतार-चढ़ाव को पीछे छोडऩे चाहते है, तो म्यूचुअल फंड का रास्ता अपना सकते हैं। म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इसी उतार-चढ़ाव को पीछे छोडऩे के लिए एक ईटीएफ एनएफओ लाई है। इसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्फा लो वोलाटिलिटी 30 ईटीएफ नाम दिया गया है। यह स्कीम ओपन एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) है। यह निवेशकों को चुने गए शेयरों के पोर्टफोलियो के आधार पर एक्सपोजर देता है। इसका उद्देश्य निफ्टी अल्फा लो-वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स द्वारा प्रदान किए गए रिटर्न के आधार पर निवेशकों को लाभ देना है।
यह एनएफओ इस ईटीएफ के इंडेक्स में विभिन्न सेक्टर के शेयरों के पोर्टफोलियो में निवेश करेगा। यह एक तरह से आपके निवेश को डाइवर्सिफाई करता है। इसका मकसद कम जोखिम और अस्थिरता के साथ निवेशकों की पूंजी को बढ़ाना होगा। इसमें आप कम से कम 5000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। यह एनएसई और बीएसई पर लिस्ट होगा। लो वोलाटिलिटी इंडेक्स मुख्य रूप से निफ्टी का बेंचमार्क होता है। यह निफ्टी अल्फा लो वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स के नाम से है। निफ्टी अल्फा लो वोलाटिलिटी-30 इंडेक्स के लिए 30 स्टॉक्स निफ्टी के 100 और 50 स्टॉक्स निफ्टी मिडकैप से चुने गए हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के एमडी व सीईओ निमेश शाह ने कहा कि नई स्कीम में मल्टीफैक्टर स्मार्ट बीटा स्ट्रैटेजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस ईटीएफ के जरिए निवेशकों को स्मार्ट बीटा स्ट्रैटेजी में निवेश करने का मौका मिलेगा। यह निवेश का किफायती तरीका है। यहां निवेशक कई कारक रणनीतियों के आधार पर ईटीएफ के माध्यम से अधिक विविधीकरण प्राप्त कर सकते हैं और रिटर्न ड्राइव करने के लिए किसी एक कारक पर कम निर्भर हो सकते हैं। इन सभी लाभों के कारण विश्व स्तर पर भी निवेशक इस ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें 10 अगस्त तक निवेश किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो