script

त्योहारों पर जनता को लग सकता है ये बड़ा झटका, पहले ही कर लें तैयारी

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2019 01:07:32 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है। चारों तरफ नवरात्रि, दशहरा की धूम है तो कुछ दिन बाद धनतेरस-दिवाली (Diwali 2019) जैसे बड़े त्योहार भी आने वाले हैं। ऐसे में रसोई गैस, डीजल-पेट्रोल और कैश की ज्यादा जरूरत होगी। देखा जा रहा है कि एलपीजी (LPG) उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के पास एक-एक सप्ताह से अधिक की वेटिंग चल रही है…

diwali.jpg
जयपुर। इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है। चारों तरफ नवरात्रि, दशहरा की धूम है तो कुछ दिन बाद धनतेरस-दिवाली (Diwali 2019) जैसे बड़े त्योहार भी आने वाले हैं। ऐसे में रसोई गैस, डीजल-पेट्रोल और कैश की ज्यादा जरूरत होगी। देखा जा रहा है कि एलपीजी (LPG) उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के पास एक-एक सप्ताह से अधिक की वेटिंग चल रही है। दूसरी तरफ त्योहारों पर बैंकों की छुट्टियां ज्यादा होने से एटीएम में कैश का भी शार्टेज हो सकता है। ऐसे में प्रदेश के लोगों को कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है।
एलपीजी
एलपीजी उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के सिलेंडरों (LPG Cylinder) पर 5 से 10 दिन की वेटिंग चल रही है। कंपनी का कहना है कि सप्लाई ऊपर से प्रभावित होने से सिलेंडर वितरण में देरी हो रही है। इससे उपभोक्ता वर्ग को परेशानी हो रही है। इसका एक दूसरा कारण यह भी है कि बीते माह सऊदी अरब की सरकारी कंपनी सऊदी अरामको के संयंत्रों पर हुए ड्रोन (Drone) हमले के बाद देश में एलपीजी की सप्लाई प्रभावित हुई है क्योंकि भारत एलपीजी की अपनी कुल खपत का 48.59 फीसदी की पूर्ति आयात से करता है।
कैश की हो सकती है कमी
त्योहारी दिनों में बैंकों के अवकाश के दिन ज्यादा होने से एटीएम (ATM) पर भीड़ बढ़ेगी। इससे कैश की कमी हो सकती है। कई शहरों में त्योहारी सीजन में ज्यादा निकासी होने से ग्राहकों को कैश का संकट हो रहा है। क्योंकि एटीएम में एक निश्चित अवधि के बाद कैश भरा जाता है।
अक्टूबर में बढ़े हैं दाम
मालूम हो कि एक अक्टूबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। बिना सब्सिडी (LPG Subsidy) वाले एलपीजी सिलेंडर (14 किलो) का दाम दिल्ली में अब 605 रुपए, कोलकाता में 630 रुपए. मुंबई में 574.50 रुपए, चेन्नई में 620 रुपए हो गया है।
कच्चे तेल में उफान
ज्ञात हो कि 14 सिंतबर को सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद 16 सितंबर हो अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 28 साल बाद सबसे बड़ी एक दिनी तेजी दर्ज की थी, जिसके बाद भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम दो रुपए बढ़े थे।

ट्रेंडिंग वीडियो