scriptLPG Price Increase: अब दावत होगी महंगी, कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 101 रुपए बढ़े | LPG Price Increase: Commercial Gas Cylinder, Domestic Cylinder, IOCL | Patrika News

LPG Price Increase: अब दावत होगी महंगी, कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 101 रुपए बढ़े

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2021 09:47:23 am

Submitted by:

Anil Chauchan

LPG Price Increase: जयपुर . रेस्टोरेंट, शादी-ब्याह में अब खाने का खर्चा और बढ़ जाएगा। इसका मुख्य कारण कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 101 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। महंगाई के चलते लोगों पर अब यह दोहरी मार होगी।

Kitchen budget deteriorated due to increased price of gas cylinder

Kitchen budget deteriorated due to increased price of gas cylinder

जयपुर . रेस्टोरेंट, शादी-ब्याह में अब खाने का खर्चा और बढ़ जाएगा। इसका मुख्य कारण केन्द्र सरकार ने बुधवार से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 101 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। महंगाई के चलते लोगों पर अब यह दोहरी मार होगी।

कोरोना काल में गत डेढ वर्ष के दौरान महंगाई चरम पर है। पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दामों के बाद यातायात-मालभाड़ा आदि से लेकर हर तरफ महंगाई बढ़ गई है। वहीं अब केन्द्र सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा कर लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है। प्रदेश में हालांकि घरेलू गैस सिलेंडरों की खपत ज्यादा है, लेकिन विभिन्न प्रतिष्ठानों, हलवाई की दुकानों, रेस्टोरेंट, शादी-ब्याह व अन्य समारोह में कमर्शियल गैस सिलेंडरों का काफी उपयोग किया जाता है। 101 रुपए बढऩे के साथ ही अब 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 2116 रुपए हो जाएंगे। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम अभी स्थिर हैं। वर्तमान में यह घरेलू गैस सिलेंडर 903.50 का आ रहा है।

सब्सिडी पहले ही कर दी बंद
केन्द्र सरकार की ओर से पहले घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती थी। भारत में कोरोना के मामले बढऩे के बाद केन्द्र सरकार ने गुपचुप तरीके से घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया। कई लोगों ने इसका विरोध जताया, लेकिन जब आंदोलनों का कोई सकारात्मक परिणाम नहीं आया तो सभी ने चुप्पी साध ली।

पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
सरकारी तेल कंपनियों ने दिसंबर के पहले दिन तथा लगातार 27वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में को कोई बदलाव नहीं किया है। इस समय ब्रेंट क्रूड ऑयल के दामों में जोरदार गिरावट चल रही है, कच्चा तेल इस महीने की शुरुआत में 85 डॉलर तक पहुंच गया था, लेकिन पिछले 10 दिनों में इसमें काफी गिरावट आई है और अब ये 76 से 77 डॉलर प्रति बैरल के बीच बना हुआ है, इसके बावजूद तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो