scriptलम्पी वायरस की स्थिति और रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग का दायरा बढ़ाने के निर्देश | Lumpy Skin Disease# Lumpy virus#Animal husbandry department | Patrika News

लम्पी वायरस की स्थिति और रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग का दायरा बढ़ाने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2022 09:08:25 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

। प्रदेश के गौवंशीय पशुओं में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को लेकर पशुपालन विभाग के शासन सचिव पीसी किशन ने पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति और रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग का दायरा बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं।

लम्पी वायरस की स्थिति और रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग का दायरा बढ़ाने के निर्देश

लम्पी वायरस की स्थिति और रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग का दायरा बढ़ाने के निर्देश


जयपुर,13 अगस्त। प्रदेश के गौवंशीय पशुओं में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को लेकर पशुपालन विभाग के शासन सचिव पीसी किशन ने पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति और रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग का दायरा बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को सहित सभी संभाग व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि प्रभावित जिले को आपातकालीन जरूरी दवाएं खरीदने के लिए 1 करोड़ 88 लाख रुपए की राशि जारी की चुकी है।

ये भी पढ़ें : लम्पी स्किन बीमारी से बढ़ता गायों की मौत का आंकड़ा,16 हज़ार 387 गायों की मौत

उनका कहना था कि कुछ लोगों द्वारा इस वायरस की तुलना कोरोना वायरस से की जा रही हैए जो बिल्कुल गलत है। गौपशुओं में फैल रहा यह रोग जूनोटिक नहीं है अर्थात पशुओं से मनुष्यों में नहीं फैलता है। रोगी पशुओं का दूध हानिकारक नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है कि दूध को उबाल कर ही पिएं।
किशन ने कहा कि पशुओं में फैल रही इस बीमारी को चुनौती के रूप में लिए जाने की आवश्यकता है, न कि भयभीत होने की। उन्होंने कहा कि बचाव ही उपचार है इसके लिए हमें वो सभी उपाय करने की आवश्यकता है जिससे रोगी पशुओं से स्वस्थ पशुओं में संक्रमण नही फैले। उन्होंने कहा कि रोगी पशुओं को स्वस्थ पशुओं से तुरन्त अलग कर देना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो