scriptLunar eclipse will take place know what will be effect on the plant | Moon Eclipse: वरियान और परिघा योग में लगेगा चंद्रग्रहण, जानिए क्या पड़ेगा ग्रहों पर प्रभाव | Patrika News

Moon Eclipse: वरियान और परिघा योग में लगेगा चंद्रग्रहण, जानिए क्या पड़ेगा ग्रहों पर प्रभाव

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगने वाला है। चंद्र ग्रहण के दिन ही बुद्ध पूर्णिमा भी है। इसके अलावा चंद्रग्रहण पर इस साल दो शुभ संयोग भी निर्मित हो रहे हैं। ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक इन दो शुभ योग के कारण मेष, सिंह और धनु राशियों पर इसका शुभ फल रह सकता है।

जयपुर

Published: May 15, 2022 12:43:11 pm

जोधपुर @पत्रिका. इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगने वाला है। चंद्र ग्रहण के दिन ही बुद्ध पूर्णिमा भी है। इसके अलावा चंद्रग्रहण पर इस साल दो शुभ संयोग भी निर्मित हो रहे हैं। ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक इन दो शुभ योग के कारण मेष, सिंह और धनु राशियों पर इसका शुभ फल रह सकता है।
Lunar eclipse
Chandra Grahan 2021
ज्योतिष गणना के अनुसार साल का यह पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। नौकरीपेशा लोगों के अलावा कारोबारियों के लिए भी ग्रहण शुभ है। चंद्र ग्रहण 16 मई को सुबह 6.16 बजे तक वरियान योग रहेगा। इसके बाद 16 मई की सुबह से दोपहर करीब 2.30 बजे तक अगले दिन परिघा योग भी रहेगा।
वक्र योग में किए गए सभी शुभ कार्य पूर्ण होते हैं । ग्रहण के दौरान दो शुभ योग बनने से मेष, सिंह और धनु राशि के जातकों को शुभ फल मिल सकता है।
वृश्चिक राशि में चंद्रमा का गोचर

ग्रहण के वक्त चंद्रमा वृश्चिक राशि में होगा। इस ग्रहण के कारण इस राशिवालों के जीवन में कई बदलाव महीनों तक प्रभावित करेंगे। ग्रहण में भले की सूतक काल नहीं है, लेकिन ग्रहण से जुड़े दान-पुण्य आदि करना चाहिए। ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। ग्रहण काल में मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं। ज्योतिष अनीष व्यास ने बताया कि चंद्रग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। जिसके चलते देश में सूतक काल मान्य नहीं होगा।
अगले ग्रहण

हर साल कुल 4 ग्रहण लगते हैं। दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण। 16 मई के बाद 25 अक्टूबर को स्वाति नक्षत्र और तुला राशि पर सूर्य ग्रहण होगा। इसके बाद 8 नवम्बर को खंडग्रास चंद्र ग्रहण भरणी नक्षत्र और मेष राशि पर होगा। यह भारत में दिखाई देगा।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी राजस्थान पत्रिका में राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.