scriptमातमी धुनों के बीच निकले ताजिये, शाम को कर्बला में हुए सुपुर्द ए खाक, दिखी देशभक्ति की अलख | maatmi dhun tajiya news | Patrika News

मातमी धुनों के बीच निकले ताजिये, शाम को कर्बला में हुए सुपुर्द ए खाक, दिखी देशभक्ति की अलख

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2018 11:50:08 pm

Submitted by:

Harshit Jain

-गमगीन माहौल में योमे आशूरा मनाया, जुलूस में शामिल हुए हजारों लोग, साम्प्रदायिक सौहार्द की दिखी झलक

jaipur

मातमी धुनों के बीच निकले ताजिये, शाम को कर्बला में हुए सुपुर्द ए खाक, दिखी देशभक्ति की अलख

जयपुर. ढोल-ताशों के बीच हैरतअंगेज करतब दिखाते पट्टेबाज, या हुसैन, या हसन, या अली के नारे लगाते अकीदतमंद। जिस भी मोहल्ले से ताजिये निकले, वहां देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस्लाम धर्म के पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की याद में शुक्रवार को मोहर्रम के मौके पर शहरभर में ताजियों के जुलूस के दौरान यही नजारा दिखा। दोपहर बाद से मातमी धुनों के बीच शहर के विभिन्न मोहल्लों से ताजिये निकलना शुरू हुए। फिर ये बड़ी चौपड़ पहुंचे। देर रात रामगढ़ मोड़ स्थित कर्बला में इन्हें सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया।
वहीं, जुलूस के साथ अंजुमनों ने नौहा और मातम किया। कई जगहों पर हुसैन की याद में युवाओं ने छुरियों से मातम कर शरीर को लहूलुहान किया। तलवार, बरछी और मुगदर की कला का प्रदर्शन करते हजरत इमाम हुसैन और शहीदाने कर्बला के प्रति सलामी दी। इस दौरान सिटी पैलेस का सोने-चांदी का ताजिया आकर्षण का केन्द्र रहा।

किया स्वागत

हिजरी वार जुम्मे को सैयद इमाम हुसैन अलेही सलाम की शहादत हुई थी। इस दौरान सलाम पढ़ा गया व मोहब्बतें अहलेबैत का जिक्र किया गया। साथ ही अकीदतमंदों ने रोजे खोले। कई जगहों पर हिन्दू संगठनों ने ताजिया पर फूल बरसाकर स्वागत किया।

उमड़ा जन सैलाब

चीनी की बुर्ज, बाबू का टीबा, पचरंग पट्टी ईदगाह, हसनपुरा, मोहल्ला मावतान, गुलजार मस्जिद, चांदपोल तवायफों का ताजिया, मौला कुरेशियों का ताजिया, पन्नीगरान का ताजिया, नीलगरान, नालबंदान, हांडीपुरा, सिरकीगरों का ताजिया, बड़ वालों की मस्जिद का ताजिया, जालुपुरा, रेहमानियों का ताजिया, कुर्मान याजदानी चौक, मछली वाला ताजिए, लुहारों का खुर्रा पहलवानों का ताजिया, उमरान मछली वाला ताजिया भी आकर्षण का केंद्र रहे। वहीं, घाटगेट स्थित माहवतान के मोहल्ले व त्रिपोलिया बाजार से पूर्व राजपरिवार के बरसों पुराने ताजिए को देखने के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। अलग-अलग मोहल्लों के साथ समाज के 350 ताजिए शहरभर में निकले।
उधर, सांगानेर में कागजी मोहल्ला, सिपाही और लुहारों के ताजिये का स्थानीय व्यापार महासंघ के पदाधिकारियों ने स्वागत किया। वहीं ताजियेदारों में शरबत बांटा गया।

दिखी देशभक्ति की अलख
शाम को विभिन्न मोहल्लों से निकले रहे ताजियों के जुलूस के दौरान कई युवा हाथों में तिरंगा लिए देशभक्ति की अलख जगाते हुए दिखे। युवाओं का कहना है कि देश में अमन चैन और साम्प्रदायिक सौहार्द बने रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो