scriptजेम्स वेब से कई गुना शक्तिशाली होगा मैगलन स्पेस टेलीस्कोप, 16 अरब की फंडिंग मिली | Magellan telescope: Magellan will take better photos than James Webb | Patrika News

जेम्स वेब से कई गुना शक्तिशाली होगा मैगलन स्पेस टेलीस्कोप, 16 अरब की फंडिंग मिली

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2022 02:04:47 am

Submitted by:

Aryan Sharma

जय विज्ञान : 12 मंजिला दूरबीन के सात आइनों का व्यास होगा 82 फीट

जेम्स वेब से कई गुना शक्तिशाली होगा मैगलन स्पेस टेलीस्कोप, 16 अरब की फंडिंग मिली

जेम्स वेब से कई गुना शक्तिशाली होगा मैगलन स्पेस टेलीस्कोप, 16 अरब की फंडिंग मिली

वॉशिंगटन. वैज्ञानिक दुनिया का सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप बना रहे हैं। मैगलन नाम का यह टेलीस्कोप नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से 10 गुना बड़ा होगा। इसे बनाने के लिए 205 मिलियन डॉलर (करीब 16 अरब रुपए) की फंडिंग मिली है। इस टेलीस्कोप के निर्माण से ब्रह्मांड के कई रहस्यों को अनलॉक करने में मदद मिलेगी।
मैगलन टेलीस्कोप 12 मंजिला होगा। इसके सात मिरर का व्यास 82 फीट होगा। जेम्स वेब टेलीस्कोप में मिरर्स 21 फीट के हैं। मैगलन टेलीस्कोप के जरिए वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में और विस्तार से देखने की सुविधा मिलेगी। इसमें लाइट कलेक्ट करने का क्षेत्र जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से कई गुना ज्यादा होगा। टेलीस्कोप बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वाल्टर मैसी ने बताया कि इसके लिए दुनियाभर की अग्रणी शोध संस्थाओं के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के साथ काम किया जा रहा है। मैगलन टेलीस्कोप में निवेश के सहयोग से हमें अंतरिक्ष की कई सीमाओं को खोजने में मदद मिलेगी। इससे हमें कई पहेलियों का जवाब मिल सकता है। इनमें से एक यह है कि क्या हम ब्रह्मांड में अकेले हैं?

कई सवालों के जवाब खोजेगा
इस टेलीस्कोप का निर्माण मैगलन टेलीस्कोप संगठन कर रहा है। इस अंतरराष्ट्रीय संघ में अमरीका, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, फ्रांस, इटली और चिली के संस्थान शामिल हैं। यह टेलीस्कोप पहले सितारे, पहली आकाशगंगा, डार्क मैटर और डार्क एनर्जी के रहस्यों और जीन के लिए उपयुक्त ग्रहों से जुड़े सवालोंं के जवाब खोजेगा। जेम्स वेब को बनाने में 10 बिलियन डॉलर लगे हैं तो इसे बनाने में सिर्फ 1 बिलियन डॉलर लगेंगे। इलिनोइस के रॉकफोर्ड में इस दूरबीन संरचना की 40 हजार वर्ग फीट फैसिलिटी का पहले ही निर्माण हो चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो