scriptगुजरात से नहीं टकराएगा ‘महा’, दो दिन बारिश की चेतावनी | Maha Cyclone Alert | Patrika News

गुजरात से नहीं टकराएगा ‘महा’, दो दिन बारिश की चेतावनी

locationजयपुरPublished: Nov 06, 2019 04:45:40 pm

Submitted by:

anant

Maha Cyclone ।। अरब सागर में उठा तूफान ‘महा’ कमजोर पड़ कर अब गुजरात की ओर बढ़ रहा है पर राहत की बात यह है कि अब यह गुजरात तट से नहीं टकराएगा और दीव तट से 40 किमी की दूरी पर ही कल दोपहर तक तीव्र दबाव या डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा।

गुजरात से नहीं टकराएगा 'महा', दो दिन बारिश की चेतावनी

गुजरात से नहीं टकराएगा ‘महा’, दो दिन बारिश की चेतावनी

अरब सागर में उठा तूफान ‘महा’ कमजोर पड़ कर अब गुजरात की ओर बढ़ रहा है पर राहत की बात यह है कि अब यह गुजरात तट से नहीं टकराएगा और दीव तट से 40 किमी की दूरी पर ही कल दोपहर तक तीव्र दबाव या डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा। अहमदाबाद मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो तूफान महा अनुमान से तेजी के साथ कमजोर पड़ रहा है। यह अपनी दिशा को और थोड़ा बदल सकता है और तट से टकराने से पहले ही तूफान का स्वरूप खो देगा।
-बारिश की संभावना

हालांकि, इसके असर से राज्यभर में हल्की बारिश होगी पर आज तटीय सौराष्ट्र के जिलों गिर सोमनाथ, भावनगर, अमरेली आदि में भारी वर्षा और कल भरूच, भावनगर, वडोदरा और दक्षिणी अहमदाबाद में ऐसी वर्षा हो सकती है। तटीय इलाकों में कल करीब 65 से 75 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवाएं चल सकती है। आज सुबह साढ़े पांच बजे तूफान महा पोरबंदर से 450 किमी और दीव से 540 किमी पश्चिम दक्षिणपश्चिम में स्थित था। यह 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था।

-राहत और बचाव केंद्र
इस बीच राज्य सरकार का तंत्र संभावित राहत और बचाव कार्य के लिए पूरी तरह तैयार है। एक अधिकारी ने बताया कि तूफान के कमजोर पड़ना राहत की बात है पर एहतियात के तौर पर तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 30 कंपनियां तैनात की जाएंगी। राहत और बचाव केंद्र भी बनाये गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो