scriptदो दिन टकराएंगे चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ, प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी बरसात की आशंका | maha cyclone latest update rajasthan weather report | Patrika News

दो दिन टकराएंगे चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ, प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी बरसात की आशंका

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2019 09:33:03 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

चक्रवाती तूफान ‘महा’ सोमवार को पश्चिम-मध्य सागर दिशा में चलते हुए गुजरात तट से करीब सात सौ किलोमीटर दूर पहुंच गया। दो दिन बाद यह ‘यू टर्न’ लेकर चक्रवाती तूफान बनकर 7 नवम्बर को गुजरात तट से टकराएगा।

दो दिन टकराएंगे चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ, प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी बरसात की आशंका

फाइल फोटो

जयपुर। अरब सागर में उठा अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘महा’ सोमवार को पश्चिम-मध्य सागर दिशा में चलते हुए गुजरात तट से करीब सात सौ किलोमीटर दूर पहुंच गया। दो दिन बाद यह ‘यू टर्न’ लेकर चक्रवाती तूफान बनकर 7 नवम्बर को गुजरात तट से टकराएगा। इसी बीच भूमध्यसागर से पश्चिमी विक्षोभ भी जम्मू कश्मीर के नीचे उतर आएगा। दोनों की हवाएं आपस में टकराने से गुजरात में भारी बरसात होगी।
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछेक हिस्सों में बुधवार और गुरुवार को तेज बरसात और पश्चिमी राजस्थान में बादल-बरसात के मौसम के कारण कई जगह हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है। गुजरात तट पर पहुंचने पर महा थोड़ा कमजोर हो जाएगा और हवा की गति 80 से 90 किलोमीटर प्रति घण्टा रहेगी।
चक्रवाती तूफान के कारण प्रदेश में बदला मौसम, जैसलमेर में बारिश के साथ गिरे ओले

जयपुर में सोमवार को आसमाान साफ रहा। न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक मौसम सामान्य साफ रहने की संभावना है।
जोधपुर में आसमान साफ रहा। न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार और बुधवार को भी बादलों की हल्की आवाजाही के साथ मौसम खुला रहेगा। गुरुवार से मौसम बदलना शुरू होगा। दो दिनों तक बादल व बरसात रहेगी।
अरब सागर में अब ‘मम्हा’ चक्रवाती तूफान, दो दिनों तक प्रदेश में रहेगी बादलों की आवाजाही

बाड़मेर और जैसलमेर में भी सामान्य मौसम रहा। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 19.4 व अधिकतम 31.3 डिग्री मापा गया। बाड़मेर में रात का पारा 21.1 व दिन का 34.2 डिग्री रहा। प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में दिन का तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो