scriptमहाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय कुलपति ने की शिष्टाचार भेंट | Maharaja Ganga Singh University Vice Chancellor made a courtesy call | Patrika News

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय कुलपति ने की शिष्टाचार भेंट

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2021 06:27:38 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

एसकेआरयू के कुलपति से की मुलाकात

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय कुलपति ने की शिष्टाचार भेंट

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय कुलपति ने की शिष्टाचार भेंट


जयपुर, 24 जून
महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरपी सिंह से भेंट की। कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरपी सिंह ने बताया कि दोनों यूनिवर्सिटी के मध्य जो पूर्व में एमओयू हो रखा है उस विषय पर वार्ता की गई। इसके अतिरिक्त पेड़ पौधों और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया।
पीआईईटी कैंपस में बनेगी हाइटेक आइडिया लैब

एआईसीटीई द्वारा दी जाएगी 55 लाख की ग्रांट
लैब के लिए चयनित राजस्थान का एकमात्र कॉलेज

जयपुर, 24 जून। जयपुर के पूर्णिमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कैंपस में अत्याधुनिक आइडिया लैब स्थापित की जाएगी। ये हाईटेक लैब बनाने के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की ओर से देशभर से सिर्फ 49 संस्थानों का चयन किया गया है, जिनमें पीआईईटी राजस्थान का एकमात्र इंजीनियरिंग कॉलेज है।
पीआईईटी के डायरेक्टर डॉ. दिनेश गोयल ने बताया कि कड़े पैमानों पर खरा उतरने के बाद हमें आइडिया लैब बनाने की स्वीकृत मिली है। इसके लिए एआईसीटीई की ओर से 55 लाख रुपए की ग्रांट प्रदान की जाएगी। करीब 3000 स्क्वायर फीट क्षेत्र में बनने वाली इस इंडस्ट्री 4.0 लैब में रोबोटिक्स, आईओटी, 3डी प्रिंटिंग, बायोमेडिकल मैन्यूफैक्चरिंग और जीआईएस के अत्याधुनिक उपकरण होंगे, जिनकी मदद से स्टूडेंट्स अपने इनोवेटिव आइडिया पर काम कर सकेंगे। चौबीस घंटे खुली रहने वाली इस लैब में साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के बुनियादी सिद्धांतों को व्यावहारिक रूप से सीखने का अवसर मिलेगा।
डॉ.गोयल ने कहा कि आइडिया लैब में हमारे स्टूडेंट्स के अलावा स्कूली स्टूडेंट्स और टीचर्स तथा इंडस्ट्री में काम करने वाले लोग भी स्किल डवलपमेंट की ट्रेनिंग ले सकेंगे। लैब से जुडऩे वाले प्रतिभागी इनोवेटिव आइडिया पर काम कर सकेंगे। यहां स्टूडेंट्स को इनोवेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग अप्रोच, रिसर्च, कम्यूनिकेशन सहित 21 वीं सदी के विभिन्न कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो