scriptअयोध्या की शान बढ़ाने जयपुर से रवाना हुई महाराणा प्रताप की कांस्य प्रतिमा | Maharana Pratap Statue Ayodhya Ram Mandir Yogi Adityanath Jaipur News | Patrika News

अयोध्या की शान बढ़ाने जयपुर से रवाना हुई महाराणा प्रताप की कांस्य प्रतिमा

locationजयपुरPublished: Jun 13, 2021 05:49:50 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

मातृभूमि की रक्षा और स्वाभिमान के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महाराणा प्रताप की विशाल प्रतिमा रविवार को उनकी जयंती पर जयपुर से अयोध्या के लिए रवाना हुई। पुष्पवर्षा के बीच कई गणमान्य लोगों ने इस मूर्ति को रवाना किया।

अयोध्या की शान बढ़ाने जयपुर से रवाना हुई महाराणा प्रताप की कांस्य प्रतिमा

अयोध्या की शान बढ़ाने जयपुर से रवाना हुई महाराणा प्रताप की कांस्य प्रतिमा

जयपुर।

मातृभूमि की रक्षा और स्वाभिमान के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महाराणा प्रताप की विशाल प्रतिमा रविवार को उनकी जयंती पर जयपुर से अयोध्या के लिए रवाना हुई। पुष्पवर्षा के बीच कई गणमान्य लोगों ने इस मूर्ति को रवाना किया। प्रतिमा अयोध्या सर्किट में स्थापित की जाएगी। प्रतिमा को जयपुर के शिल्पकारों ने बड़ी बारीकी से तैयार किया है। यह प्रतिमा चेतक पर बैठे महाराणा प्रताप की अब तक बनी प्रतिमाओं से कुछ अलग है।
प्रतिमा के मूर्तिकार महावीर भारती ने बताया कि यह प्रतिमा महाराणा प्रताप की कदकाठी के अनुसार बनाई गई है, जिसमें उनका तेज, रौबीला चेहरा, चौड़ा सीना, मजबूत बाजू, योद्धा की पोशाक सहित चेतक को बहुत फुर्तिला दिखाया गया है। पूरे कवच सहित युद्ध के लिए तैयार लॉस्ट वैक्स प्रोसेस से बनी प्रतिमा का वजन 1500 किग्रा व इसकी ऊंचाई 12 फीट है। इसे बनाने में लगभग 6 माह लगे है। मेटेलिक कलर के साथ पूरी प्रतिमा लेमिनेशन की गई है। अयोध्या के सरयू तट पर स्थापित होने के बाद प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। प्रतिमा का निर्माण अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद ने करवाया है।
भाजपा सतीश पूनियां, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र, राजसमंद सांसद दीया कुमारी, बाल संरक्षण आयोग की पूर्व अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी सहित कई प्रमुख सामाजिक हस्तियों ने प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद सज्जित वाहन से प्रतिमा अयोध्या के लिए रवाना की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो