'महाराणा' चले अयोध्या की ओर

'महाराणा' चले अयोध्या की ओर
जयपुर के मूर्तिकार ने बनाई महाराणा प्रताप की प्रतिमा
अयोध्या में होगी स्थापित
मूर्तिकार महावीर भारती ने तैयार की साढ़े 12 फीट की प्रतिमा
13 जून को महाराणा प्रताप जयंती पर होगी रवाना

By: Rakhi Hajela

Updated: 11 Jun 2021, 06:59 PM IST



जयपुर, 11 जून
राजधानी जयपुर के जाने माने मूर्तिकार महावीर भारती और निर्मला कुल्हरी द्वारा तैयार की गई साढ़े 12 फीट ऊंची महाराणा प्रताप की कांस्य प्रतिमा अब अयोध्या जाने के लिए तैयार है। प्रतिमा 13 जून को महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर सुसज्ज्ति वाहन से अयोध्या रवाना होगी। जहां इसका अनावरण मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी करेंगे। मूर्तिकार महावीर भारती ने बताया कि मूर्तिकार का निर्माण अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद ने करवाया है।
यह प्रतिमा महाराणा प्रताप की कदकाठी के अनुसार बनाई गई है। जिसमें उनका तेज रौबीला चेहरा,चौड़ा सीना, मजबूत बाजू,योद्धा की पोशाक सहित और चेतक को भी बहुत फुर्तीला जिसमें उसकी एक एक नस दिखती है और जो लोहे का कवच पहने युद्ध के लिए तैयार है वैसा ही बनाया गया है। प्रतिमा की डिजाइन निर्मला कुल्हरी ने बनाई गई है। भारती के मुताबिक मूर्ति लॉस्ट वैक्स प्रोसेस से बनी है और इसका वजन 1500 किलो है, इसे बनाने में छह माह का समय लगा। मेटेलिक कलर के साथ पूरी प्रतिमा की लेमिनेशन की गई है। गौरतलब है कि मूर्तिकार महावीर भारती को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 5 राज्यों के मुख्यमंत्री सम्मानित कर चुके हैं। उनकी बनाई 300 से ज्यादा प्रतिमाएं देश भर के प्रमुख स्थलों पर स्थापित हो चुकी हैं।
प्रतिमा 13 जून को महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर जयपुर से भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, आरएसएस के प्रांत प्रचारक डॉ.शैलेंद्र कुमार,जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, विधायक अशोक लाहोटी, भाजपा प्रदेश मंत्री अशोक सैनी,बाल संरक्षण आयोग की पूर्व अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी,ललित कला अकादमी के पूर्व चेयरमैन अश्विन दलवी, संस्कार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री रविन्द्र भारती आदि हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned