scriptराजस्थान की तर्ज़ पर महाराष्ट्र में भी सामूहिक गान, स्कूल-कॉलेजों के छात्रों सहित सरकारी दफ्तरों में होगा राष्ट्रगान | Maharashtra collective national anthem song after Rajasthan record | Patrika News

राजस्थान की तर्ज़ पर महाराष्ट्र में भी सामूहिक गान, स्कूल-कॉलेजों के छात्रों सहित सरकारी दफ्तरों में होगा राष्ट्रगान

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2022 10:42:23 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

राजस्थान की राह पर महाराष्ट्र! सुबह 11 बजे गाया जाएगा सामूहिक राष्ट्रगान, प्रदेश भर के स्कूल-कॉलेजों के छात्र होंगे शामिल, सरकारी दफ्तरों के कार्मिकों से भी की गई है अपील, आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत होगा सामूहिक राष्ट्रगान, राजस्थान में 12 अगस्त को हुआ था सामूहिक गान का कार्यक्रम, एक करोड़ बच्चों ने साथ गाकर बनाया है विश्व रिकॉर्ड
 

Maharashtra collective national anthem song after Rajasthan record

जयपुर।

राजस्थान की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी आज प्रदेशभर में सामूहिक गान कार्यक्रम के ज़रिये आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। सुबह ठीक 11 बजते ही सम्पूर्ण महाराष्ट्र में राष्ट्रगान गाकर इस दिन को यादगार बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए महारष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने बाकायदा एक आदेश निकालते हुए प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के साथ ही सरकारी दफ्तरों से इसमें शामिल होने की अपील की है।

 

गौरतलब है कि अमृत महोत्सव के तहत ही इसी तरह के सामूहिक गान का आयोजन चार दिन पहले ही बीते 12 अगस्त को राजस्थान में भी हुआ था। इस दिन प्रदेशभर के करीब एक करोड़ स्कूली बच्चों ने एक ही समय पर सामूहिक देशभक्ति गीत गाकर विश्व रिकॉर्ड तक बनाया है।

 

शिंदे सरकार ने निकाले सामूहिक राष्ट्रगान के आदेश
महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेशवासियों से आज सुबह 11 बजे एक साथ मिलकर राष्ट्रगान के सामूहिक गायन में हिस्सा लेने की अपील की। सरकार ने कहा कि देश भर में राष्ट्रगान (जन गण मन) का सामूहिक गायन सुबह 11 बजे शुरू होकर 11 बजकर 1 मिनट पर समाप्त हो जाना चाहिए। सरकार ने इस आयोजन में सभी विभागों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को अनिवार्य रूप से शामिल होने के लिए कहा।

 

राजस्थान ने बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड
राजस्थान सरकार के निर्देश पर प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों के करीब 1 करोड़ बच्चों ने बीते 12 अगस्त के दिन देशभक्ति गीतों का सामूहिक गान कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।आजादी के अमृत महोत्सव के अर्न्तगत इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा विभाग तथा कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। राज्य, जिला, ब्लॉक और विद्यालय स्तर पर हुए इस आयोजन में बच्चों ने झण्डा ऊंचा रहे हमारा, सारे जहां से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, हम होंगे कामयाब जैसे देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों के साथ राष्ट्रीय गीत ‘वन्दे मातरम‘ व राष्ट्रगान ‘जन गण मन‘ का भी गायन किया।

 

इस आयोजन के बाद वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को विश्व रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया, जिसे मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों व समस्त प्रदेशवासियों को समर्पित किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो