scriptअब से कुछ देर में तय होगा महाराष्ट्र में किसका राज, कांग्रेस की अहम बैठक, जयपुर से दिल्ली पहुंचे नेता | Maharashtra political boom congress mla and leaders meeting at delhi | Patrika News

अब से कुछ देर में तय होगा महाराष्ट्र में किसका राज, कांग्रेस की अहम बैठक, जयपुर से दिल्ली पहुंचे नेता

locationजयपुरPublished: Nov 11, 2019 04:43:20 pm

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता होंगे शामिल

अब से कुछ देर में तय होगा ​महाराष्ट्र में किसका राज, कांग्रेस की अहम बैठक, जयपुर से दिल्ली पहुंचे नेता

अब से कुछ देर में तय होगा ​महाराष्ट्र में किसका राज, कांग्रेस की अहम बैठक, जयपुर से दिल्ली पहुंचे नेता

शादाब अहमद / नई दिल्ली. जयपुर. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कुछ ही देर में बादल छटने की उम्मीद है। शिवसेना और एनसीपीे के साथ सरकार बनाने को लेकर महाराष्ट्र के नेताओं की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ कुछ ही देर में दिल्ली में बैठक होने जा रही है। इसमें कांग्रेस के सरकार में शामिल होने या बाहर से समर्थन देने पर चर्चा की जाएगी।

शिवसेना के भाजपा से गठबंधन टूटने के बाद अब कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की मिली-जुली सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। कांग्रेस को फैसला करना है कि उसे इस गठबंधन के साथ आगे बढऩा है या नहीं। इसको लेकर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार सुबह हो चुकी है। इसमें दो वरिष्ठ नेताओं ने इस गठबंधन का विरोध किया। जबकि अन्य नेता इसको लेकर सहमत रहे।
उधर, महाराष्ट्र के करीब 37 विधायक सरकार में शामिल होने की बात कह रहे हैं। ऐसे में सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेताओं और कुछ विधायकों को दिल्ली बुलाया है। इनसे सरकार गठन के फार्मूले पर बातचीत की जाएगी। इसके बाद ही कोई निर्णय हो सकेगा। बैठक में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक चव्हाण, सुशील कुमार शिंदे, केसी पाडवी और विजय वडेट्टीवार आदि शामिल हो रहे हैं। उधर एनसीपी ने भी अपना पक्ष साफ कर दिया है। एनसीपी शिवसेना को समर्थन देने को तैयार है, लेकिन उनका अन्तिम निर्णय कांग्रेस की बैठक के बाद ही होगा।
पार्टी में दो राय
इससे पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद कांग्रेस नेता माणिक राव ठाकरे ने कहा कि कांग्रेस में अभी दो राय बनी हुई है। कुछ नेता जहां कांग्रेस की परम्परागत राजनीति की वकालत कर रहे हैं, वहीं दूसरा पक्ष शिवसेना के साथ जाने को तैयार है। वे सरकार के गठन में शिवसेना को समर्थन देने को भी तैयार है। इसलिए महाराष्ट्र के नेताओं को शाम को चर्चा के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि शिवसेना की विचारधारा सबसे बड़ी अड़चन, बातचीत से हल निकाला जा सकता है।
जयपुर से विधायक रवाना
उधर महाराष्ट्र की राजनीति का सेंटल प्वाइंट बने हुए जयपुर से सोमवार को कई कांग्रेस विधायक दिल्ली कूच कर गए हैं। संभावना जताई जा रही है कि वे दिल्ली से मुम्बई चले जाएंगे। लौटने वाले विधायकों में सुशील कुमार शिंदे, पृथ्वीराज चौहान, अशोक चौहान आदि हैं। वहीं कई विधायक अभी भी जयपुर के एक रिसोर्ट में ठहरे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो