scriptमौसम के बदले मिजाज के बीच बिगड़ा स्वाद का जायका, टमाटर हुआ लाल, प्याज भी होने लगा महंगा | Maharashtra rain effect, Vegetable Price Hike In Rajasthan | Patrika News

मौसम के बदले मिजाज के बीच बिगड़ा स्वाद का जायका, टमाटर हुआ लाल, प्याज भी होने लगा महंगा

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2021 09:26:10 am

Submitted by:

santosh

Vegetable Price Hike In Rajasthan: मानसून के अंतिम चरणों में विभिन्न जगहों पर बीते कई दिनों में हुई तेज बारिश राहत मिलने के साथ ही अब आफत भी बन रही है।

Maharashtra rain effect, Vegetable Price Hike In Rajasthan

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

जयपुर। Vegetable Price Hike In Rajasthan: मानसून के अंतिम चरणों में विभिन्न जगहों पर बीते कई दिनों में हुई तेज बारिश राहत मिलने के साथ ही अब आफत भी बन रही है। रसोई में स्वाद का जायका बढ़ाने वाले टमाटर के भाव में बीते चार दिनों में आसमान पर पहुंच चुके हैं। बीते सप्ताह जहां टमाटर के फुटकर दाम 15 रुपए प्रतिकिलो थे, वहीं अब यह 55 से 60 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गए है।

मुहाना मंडी में टमाटर के थोक दाम 35 से 40 रुपए प्रतिकिलो तक रहे। जयपुर फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ मुहाना के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि महाराष्ट्र, औरंगाबाद बंगलौर में भारी बारिश के कारण खेतों में पानी भरने से टमाटर की फसल पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। तंवर ने बताया कि आगामी दिनों में इसके दामों में ओर इजाफा हो सकता है। राजधानी के आसपास के टमाटर फसलें पर्याप्त मात्रा में नहीं है। वहीं अन्य घरेलू फसलों के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। व्यापारी विक्की सैनी ने बताया कि नवरात्र के बाद से मौसम में परिवर्तन के साथ ही नई घरेलु नई हरी सब्जियों की आवक मंडी में बढ़ेगी।

प्याज भी होने लगा महंगा
मुहाना आलू प्याज संघ के व्यापारी शिवशंकर शर्मा ने बताया कि बीते एक सप्ताह में बारिश के असर के चलते प्याज के थोक कीमतों में पांच से छह रुपए की बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान समय में प्याज की थोक कीमतें 18 से 25 रुपए तक है। वहीं आगामी दिनों में यह 30 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंचेगी। वहीं खुदरा बाजार में वर्तमान समय में प्याज के दाम 40 रुपए तक हैं। नवंबर से पहले नई फसल आने से आमजन को कीमतों में राहत मिलेगी। अक्टूबर के अंत तक अलवर, झालवाड़ सहित अन्य जगहों की नई फसल आने से भावों में कमी होगी। वर्तमान समय में प्याज नासिक, बेंगलुरू, महाराष्ट्र, कोल्हापुर से मुहाना मंडी में पहुंच रहा है। जहां पहले 600 टन प्याज रोजाना मंडी में आती थी, अब यह 400 टन ही आ पर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो