scriptशश योग में एक ही दिन मनेगी महाशिवरात्रि | mahashivratri 2020 shiv pooja shivalay | Patrika News

शश योग में एक ही दिन मनेगी महाशिवरात्रि

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2020 01:41:26 pm

Submitted by:

Devendra Singh

mahashivratri 2020 : करीब पांच दशक बाद महाशिवरात्रि अद्भुत संयोग लेकर आ रही है। इस बार महाशिवरात्रि पर श्रवण नक्षत्र युक्त मध्यरात्रि व्यापिनी चतुर्दशी के संयोग में शश तथा सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ 21 फरवरी को मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्यों की माने तो करीब 59 साल बाद महाशिवरात्रि पर इस तरह का विशेष संयोग बन रहा है। इस योग में भोले बाबा व मां पार्वती की पूजा-अर्चना करने व व्रत रखने वाले भक्तों को कई गुणा अधिक फल मिलेगा।

mahashivratri 2020

शश योग में एक ही दिन मनेगी महाशिवरात्रि

जयपुर. करीब पांच दशक बाद महाशिवरात्रि ( mahashivratri ) अद्भुत संयोग लेकर आ रही है। इस बार महाशिवरात्रि पर श्रवण नक्षत्र युक्त मध्यरात्रि व्यापिनी चतुर्दशी के संयोग में शश तथा सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ 21 फरवरी को मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्यों की माने तो करीब 59 साल बाद महाशिवरात्रि पर इस तरह का विशेष संयोग बन रहा है। इस योग में भोले बाबा व मां पार्वती की पूजा-अर्चना करने व व्रत रखने वाले भक्तों को कई गुणा अधिक फल मिलेगा। ज्योतिषियों की माने तो इस तरह के योग दशकों बाद बनते हैं।
ऐसे बनता है शश योग
पंच महापुरुष योगों में से एक माने जाने वाला शश योग जब चंद्रमा से केंद्र में शनि स्वग्रही होता है तो शश योग बनता है। यह शुभफल देने में सहायक बनाने वाला योग होता है। शनि से मिलने वाले बुरे प्रभावों को कम करने में यह योग बहुत अधिक सहायक बनता है। ज्योतिषाचार्य पंडित सुरेश शास्त्री के अनुसार शनि की साढ़े साती और शनि ढैय्या के दुष्प्रभाव कम होते हैं। शनि के प्रभाव से जातक अपने कार्य क्षेत्र में मेहनती बनता है और थोड़े से परिश्रम से ही सफलता प्राप्त हो जाती है। इस दिन शनि का साढ़े साती ( sade sati ) , ढैया, मंगल, राहू, केतु या बुध की महादशा या अंतर्दशा चल रही हो शिव सहस्त्रनाम, शिव कवच व शिव पंचाक्षर का जाप कर शिव की कृपा प्राप्त की जा सकती है।
पांच ग्रहों की होगी पुनरावृत्ति
डूंगरपुर के ज्योतिष शास्त्री पं. करुणाशंकर जोशी ने बताया कि इस बार महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग में पांच ग्रहों की राशि पुनरावृत्ति होगी। शनि व चंद्र मकर राशि, गुरु धनु राशि, बुध कुंभ राशि तथा शुक्र मीन राशि में रहेंगे। इससे पहले ग्रहों की यह स्थिति 1961 में बनी थी महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग भी है। इस योग में शिव पार्वती का पूजन श्रेष्ठ माना गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो