scriptMahashivratri 2021 राशि अनुसार इस तरह करें शिवपूजा, महादेव के आशीर्वाद से पूरे होंगे मनोरथ | Mahashivratri Kyu Manate Hai Shivratri 2021 Puja Vidhi | Patrika News

Mahashivratri 2021 राशि अनुसार इस तरह करें शिवपूजा, महादेव के आशीर्वाद से पूरे होंगे मनोरथ

locationजयपुरPublished: Mar 11, 2021 09:21:28 am

Submitted by:

deepak deewan

महाशिवरात्रि पूजन का शुभ मुहूर्त mahashivratri 2021 date mahashivratri 2021 shubh muhurt mahashivratri 2021 vrat vidhi mahashivratri 2021 pooja vidhi mahashivratri kab hai MAHASHIVRATRI DATE MAHASHIVRATRI DATE AND SHUBH MUHURT MAHASHIVRATRI KAB HAI WHEN IS MAHASHIVRATRI

Mahashivratri Kyu Manate Hai Shivratri 2021 Puja Vidhi

Mahashivratri Kyu Manate Hai Shivratri 2021 Puja Vidhi

जयपुर. 11 मार्च 2021 यानि गुरुवार को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। यह दिन पूर्ण रूप से शिवपूजा को समर्पित है। महाशिवरात्रि दरअसल शिव और शक्ति के मिलन की रात्रि है. इस दिन रात में शिव और पार्वतीजी की पूजा करने व जागरण का सबसे ज्यादा महत्व है. हालांकि सामान्य तौर पर दिन में ही पूजा—पाठ की जाती है. ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि इस दिन राशि अनुसार शिव पूजा करना बहुत फलदायी होता है। शिवजी का अभिषेक करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।
मेष राशि- शिवरात्रि पर आपको शिवाभिषेक जरूर करना चाहिए. शिवलिंग पर दूध, दही चढ़ाएं। महादेव को धतूरा अर्पित कर उनकी आरती उतारें।

वृषभ- आपको शिवजी को सुगंधित द्रव्य अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें। शिवजी को गन्ने का भोग लगाएं।
मिथुन- इत्र से अभिषेक कर शिवलिंग पर कुमकुम, चंदन लगाएं और लाल गुलाल या आंकड़े के फूल अर्पित करें। प्रसाद के रूप में मिष्ठान्न वितरित करें।

कर्क- शिवलिंग पर चंदन या अष्टगंध का टीका करें। दूध से अभिषेक कर मिष्ठान्न का भोग लगाएं. संभव हो तो शिवरात्रि पर स्फटिक की माला से मंत्र जाप करें।
सिंह- शिवलिंग पर आंकड़े के फूल चढ़ाएं। शिवलिंग का फलों के रस से अभिषेक करें। मिश्री का भोग लगाएं और आरती उतारकर प्रसाद बांटें।

कन्या- शिवलिंग का जल से अभिषेक कर बिल्व पत्र और आंकड़े के फूल चढ़ाएं। उन्हें धतूरा अर्पित करें और आरती उतारकर मिष्ठान्न का भोग चढ़ाएं।
तुला- शिवलिंग का कर्पूर मिश्रित जल से अभिषेक करें। शिवजी को चंदन लगाकर बिल्व पत्र और गुलाब के फूल चढ़ाएं। इसके बाद उनकी आरती करें।

वृश्चिक- फूल की पंखुडियों से भरे जल के साथ शहद और घी से शिवलिंग को स्नान कराएं। संभव हो गंगाजल से अभिषेक करें. गाय के शुद्ध घी से अभिषेक करें।
धनु- शिवरात्रि पर शिवलिंग पर शमीपत्र जरूर चढ़ाएं. इससे शनि की साढ़ेसाती के कुप्रभावों से राहत जरूर मिलेगी. बिल्व पत्र, गुलाब आदि चढ़ाकर काजू का भोग लगाएं।

मकर- आपको भी शनि की साढ़ेसाती के कुप्रभावों से राहत पाने के लिए शिवरात्रि पर शमीपत्र जरूर चढ़ाना चाहिए. चावल से शिवलिंग का श्रृंगार करें और विधिवत आरती करें।
कुंभ- शिवलिंग पर शमीपत्र चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती में मिल रहे कष्ट कुछ कम होंगे. शिवलिंग पर तिल चढ़ाकर उन्हें किसी जरूरतमंद को दान में दें.

मीन- शिवलिंग का जल से अभिषेक करें. पीपल के नीचे बैठकर शिव पूजन करने से विशेष लाभ होगा। शिवजी को बिल्व पत्र चढ़ाएं और आरती उतारें।

ट्रेंडिंग वीडियो